close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जवाब, अब थार एक्सप्रेस किया रद्द

पाकिस्तान की बौखलाहट को देखते हुए भारत ने दिल्ली से अटारी के बीच चलने वाली समझौता लिंक एक्सप्रेस के बाद अब जोधपुर-मुनाबाव थार लिंक एक्सप्रेस को भी रद्द कर दिया है.

भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जवाब, अब थार एक्सप्रेस किया रद्द
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पाकिस्तान की बौखलाहट को देखते हुए भारत ने दिल्ली से अटारी के बीच चलने वाली समझौता लिंक एक्सप्रेस के बाद अब जोधपुर-मुनाबाव थार लिंक एक्सप्रेस को भी रद्द कर दिया है. जोधपुर से साप्ताहिक चलने वाली थार एक्सप्रेस को अग्रिम आदेशो तक रद किया गया है. थार एक्सप्रेस राजस्थान के जोधपुर से पाकिस्तान के कराची तक जाती थी. भारत सरकार के रेल मंत्रालय के आदेशों के बाद यह फैसला किया गया है. अग्रिम आदेशों तक अप और डाउन लाइनों पर ट्रेन सेवा रद्द रहेगी.

पाकिस्तान द्वारा जोधपुर व करांची को जोड़ने वाली थार एक्सप्रेस को बंद करने के कुछ दिनों बाद भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि उसने जोधपुर-मुनाबाव थार लिंक एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है. थार लिंक एक्सप्रेस भारत की तरफ राजस्थान के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से पाकिस्तान सीमा से लगे मुनाबाव के बीच चलती है.

मुनाबाव से कस्टम की मंजूरी बाद यात्री सीमा के दूसरी तरफ जीरो पॉइंट स्टेशन से थार एक्सप्रेस से पाकिस्तान के शहर करांची पहुंचते हैं. उत्तर पश्चिम रेलवे (एनडब्ल्यूआर) के प्रवक्ता अभय शर्मा ने कहा, "अगले आदेश तक भगत की कोठी-मुनाबाव-भगत की कोठी और मुनाबाव-जीरो पॉइंट-मुनाबाव थार एक्सप्रेस सेवा रद्द रहेगी."

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने नौ अगस्त को इस्लामाबाद में घोषणा की कि जोधपुर को जाने वाली यह आखिरी ट्रेन होगी. एनडब्ल्यूआर प्रवक्ता के अनुसार, 45 लोगों ने पाकिस्तान जाने के लिए टिकट बुक कराया था. भारत की यह घोषणा पाकिस्तान द्वारा कूटनीतिक संबंधों को डाउनग्रेड करने के मद्देनजर आई है. पाकिस्तान ने भारत द्वारा अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने के मद्देनजर यह कदम उठाया है.