छात्र ने बनाए ऐसे घर जो कोरोना, बाढ़ और भूकंप में आएंगे काम; मिलेगा ये इनाम
Advertisement

छात्र ने बनाए ऐसे घर जो कोरोना, बाढ़ और भूकंप में आएंगे काम; मिलेगा ये इनाम

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) यूनिवर्सिटी के छात्र ने ऐसे कम कीमत वाले लाइट हाउस विकसित किए हैं जो कोरोना, भूकंप और बाढ़ के दौरान काम आएंगे.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली/लंदन: भारत के एक आर्किटेक्ट स्टूडेंट को इस वर्ष सस्टेनेबल डेवलपमेंट के लिए कॉमनवेल्थ अवार्ड (Commonwealth Award) से नवाजा गया है. भारतीय छात्र ने कोरोना के दौरान आइसोलेशन और भूकंप व बाढ़ जैसे कठिन समय में आवास की जरूरत पूरी करने के लिए सस्ते घर का आविष्कार किया है. यह इनाम दुनिया भर में 15 लोगों को दिया गया है.

  1. जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र का आविष्कार
  2. कम कीमत वाले लाइट हाउस किए विकसित
  3. भारतीय छात्र ने जीता कॉमनवेल्थ अवार्ड 2021

बेहद काम की है खोज

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर की पढ़ाई कर रहे कैफ अली को प्रीफैब्रिकेटेड सस्टेनेबल हाउसिंग ‘स्पेसइरा’ की डिजाइनिंग के लिए अवार्ड दिया गया है. यह घर न केवल खतरनाक वायरस के ट्रांसमिशन को कम करता है बल्कि भविष्य में दुनियाभर के शरणार्थियों के लिए आवास की समस्या को भी दूर कर सकता है.

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली में नहीं बढ़े बिजली के रेट, फिर भी पहले से ज्‍यादा आएगा बिल!

राष्ट्रमंडल देशों के साथ मिलकर कर सकेंगे काम

कॉमनवेल्थ अवार्ड विनर के तौर पर कैफ को तीन हजार ब्रिटिश पाउंड यानी लगभग तीन लाख रुपये की राशि मिलेगी और वह राष्ट्रमंडल देशों के सहयोगियों के साथ मिलकर अपने आविष्कार को और एडवांस बना सकेंगे. कैफ ने कहा, ‘कॉमनवेल्थ रिसर्च अवार्ड जीतने से मेरा विश्वास काफी बढ़ गया है और मुझे और अधिक मेहनत करने और सस्टेनेबल फ्यूचर के लिए अभूतपूर्व समाधान खोजने की प्रेरणा मिली है.’

LIVE TV

Trending news