भारत को एससीओ की सदस्यता से खुलेंगे नए रास्ते : पुतिन
Advertisement

भारत को एससीओ की सदस्यता से खुलेंगे नए रास्ते : पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनका देश भारत को एससीओ का सदस्य बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू होने को काफी महत्व देता है और इस सदस्यता के बाद दोनों देशों के बीच व्यापक एवं लाभकारी सहयोग के नए रास्ते खुलेंगे।

नई दिल्ली : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनका देश भारत को एससीओ का सदस्य बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू होने को काफी महत्व देता है और इस सदस्यता के बाद दोनों देशों के बीच व्यापक एवं लाभकारी सहयोग के नए रास्ते खुलेंगे।

शंघाई सहयोग संगठन (शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन- एससीओ) का पिछले माह रूसी शहर उफा में सालाना सम्मेलन हुआ था जिसमें भारत को पूर्ण सदस्य बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए थे।

भारत के स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजे गए एक संदेश में पुतिन ने कहा ‘एससीओ से भारत के जुड़ने की प्रक्रिया को हम बहुत महत्व देते हैं और इससे हमारे देशों के बीच व्यापक एवं लाभकारी सहयोग के नए रास्ते खुलेंगे।’ 

पुतिन ने भारत की जनता को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार का विश्वास जताया। भारत एससीओ में पिछले 10 साल से पर्यवेक्षक देश की भूमिका में रहा है।

Trending news