भारत-अमेरिका युद्धाभ्यास पर संकट के बादल, अमेरिकी सैनिक निकला Corona Positive
Advertisement

भारत-अमेरिका युद्धाभ्यास पर संकट के बादल, अमेरिकी सैनिक निकला Corona Positive

राजस्थान (Rajsthan) के बीकानेर में सोमवार को अमेरिका (America) और भारतीय सेना (Indian Army) का साझा युद्धाभ्यास शुरू हुआ है. यह युद्धाभ्यास 21 फरवरी तक चलना है लेकिन दूसरे दिन ही संकट के बादल मंडरा गए हैं. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: अमेरिका (America) की सेना भारत के साथ साझा युद्धाभ्यास के लिए राजस्थान (Rajasthan) के बीकानेर पहुंची है. सोमवार को शुरू हुए भारत और अमेरिकी सेनाओं के बीच सालाना ज्वाइंट मिलिट्री एक्सरसाइज (Annual joint military exercises), युद्धाभ्यास पर दूसरे दिन ही संकट के बादल मंडराने लगे हैं. भारत - अमेरिका युद्धाभ्यास में कोरोना (Coronavirus) ने दस्तक दे दी है. 

500 सैनिक ले रहे हिस्सा  
बता दें, राजस्थान (Rajsthan) के बीकानेर में सोमवार को अमेरिका (America) और भारतीय सेना (Indian Army) का साझा युद्धाभ्यास शुरू हुआ है. यह युद्धाभ्यास 21 फरवरी तक चलेगा. इस एक्सरसाइज में अमेरिकी सेना की स्ट्राइकर-ब्रिगेड हिस्सा ले रही है, जिसे घोस्ट ब्रिगेड के नाम से जाना जाता है. यह युद्ध अभ्यास भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब होगा. कोरोना महामारी के दौरान भारतीय सेना की किसी देश के साथ यह पहला युद्धाभ्यास है. युद्धाभ्यास का ये 16वां संस्करण है. एक्सरसाइज में 500 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. दोनों सेनाओं की ओर से 250-250 सैनिक होंगे. 

यह भी पढ़ें: PM Narendra Modi और Joe Biden के बीच हुई बातचीत पर व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान, दी ये जानकारी

युद्धाभ्यास के लिए अमेरिका से आए दल में एक सैनिक कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मिला है. सैनिका की मेडिकल कॉलेज में जांच  हुई थी, हालांकि सेना में प्रवक्ता ने अभी भी अधिकृत तौर पर पुष्टि नहीं की है. सूत्रों को मुताबिक वेस्ट कमांड महाजन से 14 लोगों की जांच में एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वहीं प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा, अगर ऐसा है तो आइसोलेशन की पूरी सुविधा है, स्वास्थ्य सम्बन्धी प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. 

LIVE TV

Trending news