Zee Rozgar Samachar

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: राजपथ का आयोजन गिनीज बुक में होगा दर्ज!

पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजपथ पर आयोजित समारोह में हजारों लोगों की भागीदारी को उत्साहजनक करार देते हुए गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड एक प्रतिनिधि ने उम्मीद जताई है कि यह आयोजन विश्व रिकॉर्ड बनेगा। इस भव्य समारोह में स्कूली बच्चों, एनसीसी कैडेटों, सैन्यकर्मियों और अधिकारियों सहित 35,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: राजपथ का आयोजन गिनीज बुक में होगा दर्ज!

नयी दिल्ली : पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजपथ पर आयोजित समारोह में हजारों लोगों की भागीदारी को उत्साहजनक करार देते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड एक प्रतिनिधि ने उम्मीद जताई है कि यह आयोजन विश्व रिकॉर्ड बनेगा। इस भव्य समारोह में स्कूली बच्चों, एनसीसी कैडेटों, सैन्यकर्मियों और अधिकारियों सहित 35,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

आयुष मंत्रालय का लक्ष्य इस समारोह का ‘एक स्थान पर होने वाला सबसे बड़ा योग आयोजन अथवा क्लास तथा एक स्थान पर सबसे बड़ी संख्या में कई देशों के लोगों के भाग लेने के लिए’ के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पंजीकरण करना था। योग दिवस पर हुए आयोजन में समन्वय आयुष मंत्रालय ने किया है।

प्रतिनिधि ने कहा कि विश्व रिकॉर्ड की खातिर नतीजों पर अंतिम फैसला करने के लिए टिकट और वीडियो रिकॉर्डिंग जैसे कई मापदंडों की समीक्षा की जाएगा। आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लक्ष्य हालांकि 35,000 लोगों का था, लेकिन मंत्रालय ने समारोह के लिए 37,000 चटाइयां प्रदान कीं और सभी पर लोग मौजूद थे।

अधिकारी ने कहा, मुझे एक अधिकारी ने बताया कि बहुत सारे लोग इसमें भाग लेने के लिए कतारबद्ध खड़े थे लेकिन वे भाग नहीं ले सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ इस समारोह में भाग लिया और राजपथ पर आसन किए।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.