अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज; पीएम चंडीगढ़ पहुंचे, देश-विदेश में होंगे कई बड़े कार्यक्रम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मंगलवार (21 जून) को भारत समेत दुनिया के कई देशों में मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर योग को विश्व दिवसों में शामिल करने के बाद दुनियाभर में योग को बढ़ावा मिलने लगा है। इस मौके पर देश-विदेश में कई कार्यक्रम होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद चंडीगढ़ में मौजूद रहेंगे और हजारों लोगों के साथ योगा करेंगे। चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्‍पलैक्‍स में आयोजित समारोह में 35 हजार से अधिक लोगों के भाग लेने की उम्‍मीद है, जबकि चंडीगढ़ शहर के 100 विभिन्‍न स्‍थानों पर 10 हजार से अधिक लोगों के भाग लेने की उम्‍मीद है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज; पीएम चंडीगढ़ पहुंचे, देश-विदेश में होंगे कई बड़े कार्यक्रम
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मंगलवार (21 जून) को भारत समेत दुनिया के कई देशों में मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर योग को विश्व दिवसों में शामिल करने के बाद दुनियाभर में योग को बढ़ावा मिलने लगा है। इस मौके पर देश-विदेश में कई कार्यक्रम होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार देर रात चंडीगढ़ पहुंच गए। पीएम हजारों लोगों के साथ योग करेंगे। चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्‍पलैक्‍स में आयोजित समारोह में 35 हजार से अधिक लोगों के भाग लेने की उम्‍मीद है, जबकि चंडीगढ़ शहर के 100 विभिन्‍न स्‍थानों पर 10 हजार से अधिक लोगों के भाग लेने की उम्‍मीद है।

पीएम मोदी दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शिरकत करने के लिए सोमवार रात यहां पहुंचे।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पंजाब और हरियाणा के राज्यपाल एवं केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक कप्तान सिंह सोलंकी, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हवाईअड्डे पर उनकी अगवानी की।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री यहां पंजाब राजभवन में ठहरेंगे। मोदी कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार को यहां दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 30,000 लोगों के साथ समारोह में शिरकत करेंगे। वह फ्रांसीसी वास्तुकार ली कोरबुसियर के डिजाइन वाले कैपिटल कांप्लेक्स में कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे।

इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा हैं। योग को बढ़ावा देने के लिए भारत, अमेरिका, चीन, कनाडा, ऑस्‍ट्रेलिया सहित कई देशों में योग पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए दुनिया के 170 से अधिक देशों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पिछले साल एक ऐतिहासिक प्रस्ताव के माध्यम से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। संयुक्त राष्ट्र मंगलवार को दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आयोजन को लेकर पूरी तरह तैयार है और इसी के तहत विश्व संस्था के मुख्यालय पर योगासन मुद्रा वाली तस्वीर को प्रदर्शित किया गया।

दूसरी ओर, द्वितीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को 57 केंद्रीय मंत्री देशभर में योग की अलख जाएंगे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चंडीगढ़ में होने वाले मुख्य आयोजन में प्राचीन भारत के इस शारीरिक अभ्‍यास को करेंगे। ये मंत्री, सरकार की ओर से देशभर में आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों का नेतृत्व करेंगे। अकेले उत्तर प्रदेश में ही दस मंत्री इन कार्यक्रमों में शामिल होंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वरा दिसंबर, 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया था और 40 इस्लामिक राष्ट्रों समेत 190 से अधिक देशों ने योग के लिए एक विशेष दिन रखने की इस पहल का समर्थन किया। इसके बाद, पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पिछले साल 21 जून को पूरे विश्व में मनाया गया जिसमें मोदी ने दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ पर 36,000 लोगों के साथ योगाभ्‍यास किया था।

इस साल के कार्यक्रम का नेतृत्व करने का जिम्मा जिन 57 मंत्रियों को सौंपा गया है उनमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरण जेटली, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी शामिल हैं। जेटली, सिंह, मुख्तार अब्बास नकवी, निर्मला सीतारमण और मेनका गांधी सहित 10 मंत्रियों को उत्तर प्रदेश में कार्यक्रमों के संचालन का जिम्मा दिया गया है। उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इस साल के कार्यक्रमों की श्रृंखला में योगाभ्‍यास, कार्यशालाएं और संगोष्ठियां शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी हजारों लोगों के साथ चंडीगढ़ में कैपिटल कांप्लेक्स में योगाभ्‍यास करेंगे, वहीं उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी सिंह को लखनउ, रेलमंत्री सुरेश प्रभु को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा एवं रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को कानपुर में कार्यक्रम का नेतृत्व करने को कहा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को एक शारीरिक अभ्‍यास से कहीं ज्यादा बताते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने की अपनी अपील पर उन्होंने विश्व भर से ‘इतने भारी उत्साह’ की उम्मीद नहीं की थी। उनकी इस अपील के बाद संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित कर दिया था। मंगलवार को दूसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने से पहले एक वीडियो संदेश में मोदी ने कहा कि जब सितंबर 2014 में मैंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने से जुड़ा नजरिया संयुक्त राष्ट्र महासभा में पेश किया था, तब मैंने भी उम्मीद नहीं की थी इस अवसर के लिए दुनिया के कोने-कोने से इतना भारी उत्साह दर्शाया जाएगा। मोदी ने कहा कि पिछले साल और अब एकबार फिर लोगों का सहयोग और भागीदारी ‘इस प्राचीन विधा को पोषित करने और बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को निभाता है और योग के ‘वसुधव कुटुंबकम’ की आदर्श अभिव्यक्ति होने की पुष्टि करता है।’

केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने बताया कि 21 जून को दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश में एक लाख से ज्यादा कार्यक्रमों का आयोजन होना तय है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र संगठन एक दर्जन से भी ज्यादा सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर देश भर में 1,00,260 कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे।

वहीं, योगगुरु रामदेव जोधपुर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए 3000 से अधिक बीएसएफ जवानों के साथ एक जन सत्र करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि स्वामी रामदेव सीमाई नगर में सीमा सुरक्षा बल शिविर में तड़के योग सत्र करेंगे, जिसमें अद्धसैनिक बल के 3000 से अधिक सैनिक और अन्य लोग भाग लेंगे। जोधपुर में राजस्थान के तहत आने वाली भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा के लिए सीमा सुरक्षा के कर्मी बड़ी संख्या में तैनात हैं।

उधर, अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को भोर होते ही गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ प्रणव पंड्या के आह्वान पर विश्व भर के 4000 हजार गायत्री केंद्रो के माध्यम से डेढ़ लाखों स्थानों पर एक साथ योग का प्रदर्शन होगा।

लंदन से लेकर मेलबर्न तक हजारों योग प्रेमियों ने दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शनिवार को चटाई बिछाकर जटिल योग क्रियाएं की और योग का भरपूर आनंद लिया। यहां लंदन में भारतीय उच्चायोग और भारत सरकार के पर्यटक कार्यालय ने 14 ब्रिटिश योग संस्थानों के साथ मिलकर योग दिवस की दूसरी वषर्गांठ से दो दिन पहले आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया। टॉवर ब्रिज के समीप पोटर्स फील्ड्स पार्क में दिनभर चले कार्यक्रम में करीब 10 हजार लोगों ने योग एवं ध्यान में हिस्सा लिया।