जज साहब ने जैसे ही मुकर्रर की जेल, चिदंबरम बोले- 'सर! मेरे लिए वेस्टर्न टॉयलेट का इंतजाम करा दीजिए'
Advertisement

जज साहब ने जैसे ही मुकर्रर की जेल, चिदंबरम बोले- 'सर! मेरे लिए वेस्टर्न टॉयलेट का इंतजाम करा दीजिए'

INX मीडिया केस (INX Media case) में पूर्व गृह और वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) को तिहाड़ जेल (Tihar Jail) भेज दिया गया है. 

INX Media case : कांग्रेस के कद्दावर नेता पी चिदंबरम को 19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

नई दिल्ली: INX मीडिया केस (INX Media case) में पूर्व गृह और वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) को तिहाड़ जेल (Tihar Jail) भेज दिया गया है. गुरुवार को रॉउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें 19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया. सीबीआई रिमांड खत्म होने के बाद सीबीआई ने न्यायिक हिरासत में भेजने का आग्रह किया था. हालांकि चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने न्यायिक हिरासत में भेजे जाने का विरोध किया था. चिदंबरम ने कोर्ट से ईडी के समक्ष सरेंडर की अर्जी लगाई थी. कोर्ट ने ईडी को नोटिस जारी किया है. इस मामले में 12 सितंबर को सुनवाई होगी. 

कोर्ट का आदेश आते ही पी चिदंबरम (P Chidambaram) को दिल्ली के तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में भेज दिया गया. कोर्ट ने जैसे ही पी चिदंबरम (P Chidambaram) को जेल भेजने का आदेश तभी उन्होंने जज साहब से कहा कि जेल में उनके लिए वेस्टर्न टॉयलेट का इंतजाम करने का आदेश दे दिया जाए. इसके साथ ही चिदंबरम ने खराब सेहत की बात कही तो जज साहब ने आदेश दिया कि जेल में उन्हें जरूरत की सारी दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी. तिहाड़ जेल (Tihar Jail) के सूत्रों के मुताबिक पी चिदंबरम (P Chidambaram) को 7 नंबर जेल में रखा जाएगा. उन्हें आम कैदी की तरह और जेल मैन्यूअल के हिसाब से जरूरत की चीजें मुहैया कराई जाएगी. 

लाइव टीवी देखें-:

तिहाड़ जेल (Tihar Jail) मुख्यालय से जुड़े एक विश्वसनीय सूत्र ने बताया था कि चिदंबरम (Chidambaram)को जेल में रखने की बात है, तो जेल को कोई खास इंतजाम नहीं करने हैं. उन्होंने कहा कि,' सब कुछ जेल मैनुअल के हिसाब से पहले से तय है. चूंकि चिदंबरम (Chidambaram)की उम्र 70 साल के आसपास है. लिहाजा कानूनन उन्हें जेल नंबर-एक की सेल में बंद किये जाने की भी प्रबल संभावना है. साथ ही सोने के लिए उन्हें लकड़ी का तख्त दिया जायेगा. यह भी तय है. साथ ही उन्हें कंबल भी जेल की तरफ से मुहैया कराया जायेगा. एअरकंडीशनर और गद्दे के इंतजाम का जेल मैनुअल में कहीं कोई जिक्र नहीं हैं.'

एक अन्य जेल सूत्र ने आगे बताया कि, 'जेल नंबर एक में किसी जमाने में हरिकिशन लाल भगत (एचकेएल भगत 1984 सिख दंगो का आरोपी), चंद्रा स्वामी, मामाजी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम, सन 2010 में दिल्ली में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में फंसे सुरेश कलमाड़ी, सहारा प्रमुख सुब्रत राय भी यहां रह चुके हैं. 7 नंबर जेल के बजाये एक नंबर तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में रखने के पीछे चिदंबरम (Chidambaram)की सुरक्षा भी प्रमुख वजह होगी. '

नाम न खोलने की शर्त पर तिहाड़ जेल (Tihar Jail) के एक आला अफसर ने बताया था कि, 'यूं तो पूरी तिहाड़ में तमिलनाडू स्पेशल पुलिस लगी है. चिदंबरम (Chidambaram)के मगर जेल नंबर एक में पहुंचते ही वहां टीएसपी जवानों की संख्या और बढ़ा दी जायेगी.'

जेल मैनुअल के हिसाब से एक नंबर जेल में कैद होने वाले कैदियों को एक दाल एक सब्जी चार पांच रोटी मुहैया कराई जाती है. चिदंबरम (Chidambaram)को भी यही खाना खाने को दिया जायेगा. अलग होगा तो सिर्फ यह कि चिदंबरम (Chidambaram)को जेल नंबर एक में ही मौजूद अलग रसोईघर में बना भोजन मुहैया कराया जाये. न कि जेल-लंगर में बना खाना दिया जाये. यह सब एहतियातन और सुरक्षा के मद्देनजर जेल मैनुअल के मुताबिक ही बताया जाता है. 

तिहाड़ जेल (Tihar Jail) सूत्रों के मुताबिक अगर चिदंबरम (Chidambaram)जेल की रसोई का खाना खाने से मना करेंगे तो उन्हें नियमानुसार तिहाड़ जेल (Tihar Jail) कैंटीन से ही कुछ खाने-मंगाने की अनुमति होगी. घर का बना खाना जेल की कोठरी में लाने की सख्त मनाही है. जेल में वे सिर्फ घर से लाये या किसी परिजन द्वारा मुहैया कराये गये कपड़े ही पहन पायेंगे.

Trending news