बच्‍चे के लिए किडनी बेचने को तैयार था बाप, बेटे ने IPS बनकर पूरा किया ख्‍वाब
Advertisement

बच्‍चे के लिए किडनी बेचने को तैयार था बाप, बेटे ने IPS बनकर पूरा किया ख्‍वाब

IPS इंद्रजीत महथा की सक्सेस स्टोरी. पिता का बलिदान और इंद्रजीत की कड़ी मेहनत ने आखिरकार सपनों को हकीकत में बदल ही दिया.

 

बच्‍चे के लिए किडनी बेचने को तैयार था बाप, बेटे ने IPS बनकर पूरा किया ख्‍वाब

नई दिल्ली: आज हम आपको एक ऐसे पिता के बारे में बताएंगे जो अपने बेटे की पढ़ाई के लिए अपनी किडनी बेचने को तैयार था. बदले में उनके बेटे ने आईपीएस अधिकारी बनकर उन्हें गौरवान्वित किया. IPS इंद्रजीत महथा (IPS Indrajeet Mahatha) का जन्म झारखंड के बोकारो जिले के एक छोटे से गांव में एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था. इंद्रजीत जब पांचवीं क्लास में थे तभी उन्होंने अफसर बनने का सपना अपनी आंखों में सजा लिया था. इंद्रजीत कहते हैं कि उन्होंने एक अधिकारी बनने का फैसला तब किया था जब उनके एक टीचर ने पांचवीं क्लास में जिला प्रशासन के बारे में कोई चैप्टर पढ़ाया था.

  1. IPS इंद्रजीत महथा की मोटिवेशनल स्टोरी
  2. गरीबी में कटा बचपन, मेहनत और संघर्ष की कहानी
  3. UPSC की तैयारी के लिए पिता किडनी तक बेचने को तैयार थे

किसान पिता के बेटे हैं इंद्रजीत 

हमारी सहयोगी वेबसाइट DNA की रिपोर्ट के मुताबिक इंद्रजीत के पिता एक गरीब किसान थे और किसी तरह घर के लिए दो वक्त के भोजन का प्रबंध कर रहे थे. इंद्रजीत जिस घर में रहते थे वह भी कच्चा था. साथ ही घर की दीवारें भी टूटने लगीं थीं, घर की हालत देखकर उनकी मां मायके में रहने लगीं. लेकिन पढ़ाई के चलते इंद्रजीत ने घर नहीं छोड़ा और उसी घर में रहे. 

नई किताबें नहीं खरीद सके

किसी तरह इंद्रजीत ने पढ़ाई जारी रखी. वह पढ़ाई करने के लिए किताबों को कबाड़ी की दुकान से लाते थे क्योंकि उसके पास इतना पैसा नहीं था कि वह नई किताबें खरीद सकें. उनकी पढ़ाई पुरानी किताबों पर ही निर्भर थी.

यह भी पढ़ें: दिग्विजय सिंह का जनसंख्या पर बयान, बोले 2028 तक मुस्लिमों और हिंदुओं की जन्मदर होगी बराबर

पिता ने पढ़ाई के लिए बेची जमीन

इंद्रजीत को दिल्ली से ग्रेजुएशन कराने के लिए उनके पिता ने अपनी जमीन तक बेच दी थी. जब इंद्रजीत अपने पहले प्रयास में असफल हो गए, तब भी उनके पिता ने उन्हें प्रोत्साहित किया था. उनके पिता कहते थे, अगर खेत बिक गया है तो क्या हुआ, मैं तुम्हें पढ़ाने के लिए अपनी किडनी तक बेच दूंगा. पैसों की कतई चिंता न करें. पिता के बलिदान और इंद्रजीत की कड़ी मेहनत ने उनके सपनों को हकीकत में बदल दिया और उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में UPSC पास किया. इतना ही नहीं इंद्रजीत अपने पूरे क्षेत्र में UPSC पास करने वाले पहले व्यक्ति बने. UPSC की तैयारी कर रहे अन्य एस्पिरैंट्स को मोटिवेट करने के लिए इस IPS का कहना है कि मजबूत इरादे और कठिन संघर्ष से ही सफलता प्राप्त की जा सकती है.

LIVE TV

Trending news