ईरान वीजा प्रक्रिया आसान बनाने को तैयार : हसन रूहानी
Advertisement

ईरान वीजा प्रक्रिया आसान बनाने को तैयार : हसन रूहानी

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि हम आशा करते हैं कि भारत दोनों देशों के बीच लोगों के आवागमन को सुगम बनाएगा. 

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी शुक्रवार को शहर के गोलकुंडा इलाके में स्थित कुतुब शाही शासकों के मकबरे पर भी गए. (फोटो साभार - IANS)

हैदराबाद: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शुक्रवार को कहा कि ईरान वीजा प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए तैयार है और आशा करता है कि भारत दोनों देशों के बीच लोगों के आवागमन को सुगम बनाएगा. यह कहते हुए कि भारत और ईरान कई समानताओं को साझा करते हैं, उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने का आह्वान किया.  

'ईरान भारत की जरूरत को पूरा करने में मदद के लिए तैयार'
भारत की तीन दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन यहां मक्का मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद एकत्रित लोगों को संबोधित करते हुए रूहानी ने कहा कि तेल और गैस के स्रोतों से समृद्ध ईरान भारत की जरूरत को पूरा करने में मदद के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान, मध्य एशिया और यूरोप तक पारगमन को सुगम बनाने के लिए ईरान चाबहार बंदरगाह तक भारत की पहुंच को मंजूरी देने के लिए तैयार है. 

ईरानी राष्ट्रपति हसन रोहानी की भारत यात्रा का दूसरा दिन, कुतुबशाही मकबरे का किया दीदार

रूहानी ने कहा कि ईरान और भारत औद्योगिक, कृषि, उन्नत प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग कर सकते हैं और दोनों देशों और क्षेत्र के पारस्परिक हितों में योगदान देने को लेकर कदम उठा सकते हैं. ईरानी राष्ट्रपति ने कहा कि क्षेत्र के हित में शांति को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों को मिलकर काम करना चाहिए. 

मुस्लिमों के बीच एकता कायम करने पर जोर
रूहानी ने मुसलमानों के बीच एकता कायम करने की जरूरत पर बल दिया और आरोप लगाया कि इस्लाम के दुश्मन उनके बीच मनमुटाव पैदा कर रहे हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि इराक और सीरिया में खूनखराबे का अंत करने को लेकर ईरान काम कर रहा है. 

उन्होंने कहा कि अगर मुस्लिम एकजुट होते तो अमेरिकी राष्ट्रपति (डोनाल्ड ट्रंप) जेरुसलम को इजरायल की राजधानी घोषित करने की हिम्मत नहीं करते. रूहानी ने कहा, "अगर हम एकजुट हैं तो यहूदी देश फिलिस्तीन के निर्दोष लोगों पर अत्याचार करने की जुर्रत नहीं कर सकता."

(इनपुट - IANS)

Trending news