Coronavirus से जंग में Israel हुआ आगे, Vaccination की रफ्तार जानकार रह जाएंगे दंग
Advertisement

Coronavirus से जंग में Israel हुआ आगे, Vaccination की रफ्तार जानकार रह जाएंगे दंग

तेल अवीव ने देशव्यापी टीकाकरण की शुरुआत 20 दिसंबर को की थी. इजरायल में वैक्सीनेशन का काम इतनी तेजी से हुआ कि 10 दिन में यहां लाखों लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. यहां करीब 10 लाख लोगों को फाइजर (Pfizer) की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) दी गई है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: रूस (Russia) और अमेरिका (USA) में कोरोना वैक्सीन सबसे पहले बनी. यूरोप और यूके में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगने की शुरुआत हो चुकी है. महामारी (Pandemic) से मुकाबले के लिए इस बीच कुछ ऐसा हुआ है जो सुपरपावर अमेरिका और यूरोप भी नहीं कर पाए. दरअसल इजरायल (Israel) कोरोना से जंग में वर्ल्ड लीडर बनकर उभर रहा है. इजरायल दुनिया का पहला देश बन गया है जिसकी 12% आबादी को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है. इजराइल की ये शुरुआती कामयाबी किसी चमत्कार से कम नहीं है. 

  1. अमेरिका, ब्रिटेन से आगे निकला इजरायल
  2. कोरोना वैक्सीनेशन के काम से सबसे आगे
  3. करीब 12 फीसदी आबादी को लगी वैक्सीन

इजरायल में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की ताजा जानकारी

तेल अवीव ने देशव्यापी टीकाकरण की शुरुआत 20 दिसंबर को की थी. इजरायल में वैक्सीनेशन का काम इतनी तेजी से हुआ कि 10 दिन में यहां लाखों लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. यहां करीब 10 लाख लोगों को फाइजर (Pfizer) की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) दी गई है. वहीं 60 साल से अधिक उम्र के 40% लोग कोरोना का टीका लगवा कर कोरोना वायरस से एकहद तक सुरक्षित हो चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- Corona Vaccine को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, सबको मुफ्त में लगेगी वैक्सीन

अमेरिका और ब्रिटेन के टीकाकरण का तुलनात्मक अध्यन

2018 के आकड़ों के मुताबिक इजरायल की आबादी करीब 89 लाख से ज्यादा है. ब्रिटिश अखबार डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक तकरीबन 12 % आबादी को वैक्सीन लग चुकी है. अमेरिका में अभी तक सिर्फ 0.8% और ब्रिटेन (UK) की सिर्फ 1.4% आबादी को वैक्सीन लग पाई है. अमेरिका में बुधवार तक सिर्फ 21.3 लाख लोगों को कोरोना की पहली डोज दी जा सकी है. अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग ने माना है वहां वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है.

चीन ने भी सरकारी फार्मा कंपनी साइनोफार्म की वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी दे है. भारत में भी कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर ड्राई रन चल रहा है. यानी जल्द ही टीकाकरण की तारीख का भी ऐलान हो सकता है. 

इजरायल ने इस तरह किया कोरोना का मुकाबला

मध्य एशिया के सबसे हाईटेक देश इजरायल ने कोरोना से जंग के दौरान दो बार देशव्यापी लॉकडाउन किया. पीएम नेतन्याहू ने वैक्सीनेशन की शुरुआत के दौरान सबसे पहले टीका लगवाया. नेतन्याहू ने नए साल पर जनवरी 2021 का टारगेट भी तय कर रखा है. 31 जनवरी तक इजरायल में 22 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लग जाएगी. गौरतलब है कि यहां कोरोना के सवा चार लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. वहीं देश में महामारी की वजह से अब तक 3338 लोगों की मौत हो चुकी है. 

LIVE TV
 

Trending news