ISRO चीफ के. सिवन बोले, चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छी तरह से कर रहा है काम

इसरो नजदीकी भविष्य में पीएसएलवी (PSLV) से कार्टो-3 उपग्रह लॉन्च करेगा.

ISRO चीफ के. सिवन बोले, चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छी तरह से कर रहा है काम
आईएसएससी की कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए इसरो के चेयरमैन के. सिवन अहमदाबाद पहुंचे.

अहमदाबाद: आईएसएससी (ISSC) की कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए इसरो (ISRO) के चेयरमैन के. सिवन (K. Sivan) अहमदाबाद पहुंचे. इस मौके पर उन्होंने बताया कि चंद्रयान 2 ऑर्बिटर बहुत अच्छा कर रहा है. सभी पेलोड संचालन शुरू हो गए हैं, यह बहुत अच्छा कर रहा है. हमें लैंडर से कोई संकेत नहीं मिला है लेकिन ऑर्बिटर बहुत अच्छा काम कर रहा है. एक राष्ट्रीय स्तर की समिति अब विश्लेषण कर रही है कि वास्तव में लैंडर के साथ क्या गलत हुआ.''

यह कॉन्फ्रेंस सिस्टम इंजीनियरिंग और नेशनल डेवलपमेंट विषय पर आयोजित हो रही है. इसमें इसरो के भविष्य में होने वाले मिशन तय होंगे. इस मौके पर इसरो चीफ ने बताया कि नजदीकी भविष्य में पीएसएलवी (PSLV) से कार्टो-3 उपग्रह लॉन्च किया जायेगा. इसके बाद RSA to BR एक को भी लॉन्च किया जायेगा. साथ ही GS सेट वन मिशन भी शुरू किया जायेगा.

इसरो छोटे सेटेलाइट लॉन्च करने के लिए व्हीकल बनाया जायेगा, जो भारत के लिए महत्वपूर्ण होगा और कोस्ट इफेक्टिव रहेगा. इसरो द्वारा सूर्य पर अभ्यास करने का मिशन शुरू किया जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित गगन-यान मिशन से मानव को अवकाश में भेजने के लक्ष्य के साथ इसरो चल रहा है.  

यह वीडियो भी देखें:

इसरो की टीम इसके लिए काम कर रही है. चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छे से काम कर रहा है. लैंडर का कोई सिग्नल नहीं मिला है, लेकिन ऑर्बिटर अच्छे से काम कर रहा है. चंद्र पर दूसरा यान भेजने का है या नहीं? यह नेशनल स्तर की समिति में निर्णय के बाद डिसाइड किया जायेगा.