ISRO ने कहा, 'मिशन चंद्रयान-2 बहुत जटिल, यह मिशन 95 फीसदी सफल रहा'
Advertisement

ISRO ने कहा, 'मिशन चंद्रयान-2 बहुत जटिल, यह मिशन 95 फीसदी सफल रहा'

भारतीय अनुसंधान संगठन (इसरो) ने मिशन 'चंद्रयान-2' को लेकर ट्वीट किया है जिसमें इस मिशन को बहुत जटिल बताया. 

इसरो ने कहा कि ऑर्बिटर चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हो चुका है और साल तक काम कर सकता है.

नई दिल्ली: भारतीय अनुसंधान संगठन (ISRO) ने मिशन 'चंद्रयान-2' (Chandrayaan-2) को लेकर ट्वीट किया है जिसमें इस मिशन को बहुत जटिल बताया. इसरो ने कहा कि ऑर्बिटर चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हो चुका है और ऑर्बिटर 7 यह साल तक काम कर सकता है.  इसरो ने कहा - मिश्न चंद्रयान-2, 95 फीसदी सफल रहा. ऑर्बिटर के कैमरे से चंद्रमा की तस्वीरें मिलेंगी. 8 आधुनिक उपकरण से ऑर्बिटर चंद्रमा के बारे में नई जानकारी देगा. ऑर्बिटर चंद्रमा के खनिज के बारे में जानकारी देगा." 

 

 

गौरतलब है कि भारत के चंद्रयान-2 मिशन को शनिवार तड़के उस समय झटका लगा, जब लैंडर विक्रम से चंद्रमा की सतह से महज दो किलोमीटर पहले इसरो का संपर्क टूट गया. लैंडर 'विक्रम' के चांद की सतह को छूने से चंद मिनटों पहले जमीनी स्टेशन से उसका संपर्क टूटने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वे मिशन में आई रुकावटों के कारण अपना दिल छोटा नहीं करें, क्योंकि 'नई सुबह होगी और बेहतर कल होगा.

चंद्रयान-2: पूरी दुनिया ने माना भारतीय वैज्ञानिकों का लोहा, पाकिस्तान ने दिखाई बेशर्मी

LIVE टीवी: 

पीएम मोदी ने कहा - पूरे देश के इसरो पर गर्व है
पीएम मोदी ने कहा, 'यह छोटी कामयाबी नहीं है, पूरा देश आप पर गर्व करता है' प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद फफककर रो पड़े सिवन, भावुक मोदी ने गले लगाकर हिम्मतदी . लैंडर विक्रम से अचानक संपर्क टूटने के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया. इसके बाद पीएम मोदी को छोड़ने इसरो चीफ निकले, लेकिन वह खुद को संभाल नहीं सके और रो पड़े. पीएम मोदी ने इसरो चीफ को गले लगाकर ढाढ़स बंधाया. पीएम मोदी ने कहा कि विज्ञान में असफलता नहीं होती, केवल प्रयास होता है.

Trending news