close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत की बड़ी कामयाबी, RISAT-2B सैटेलाइट अंतरिक्ष में स्‍थापित, तीसरी आंख का करेगा काम

इसरो ने श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपण यान के साथ भारत के हर मौसम के रडार इमेजिंग पृथ्वी निगरानी उपग्रह ‘आरआईसैट-2बी’ को प्रक्षेपित करके उसे पृथ्‍वी की निचली कक्षा में स्‍थापित कर दिया है.

भारत की बड़ी कामयाबी, RISAT-2B सैटेलाइट अंतरिक्ष में स्‍थापित, तीसरी आंख का करेगा काम
अंतरिक्ष में उपग्रह स्‍थापित. फोटो ANI

चेन्नई : अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत ने बुधवार को फिर बड़ी कामयाबी हासिल की है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपण यान के साथ भारत के हर मौसम के रडार इमेजिंग पृथ्वी निगरानी उपग्रह ‘आरआईसैट-2बी’ को प्रक्षेपित करके उसे पृथ्‍वी की निचली कक्षा में स्‍थापित कर दिया है. इसकी उलटी गिनती कल मंगलवार को शुरू हुई थी. यह सैटेलाइट देश के दुश्‍मनों के ऊपर नजर रखने में भी सहायक भूमिका निभाएगा. यह उपग्रह ‘रिसैट-2’ का स्थान लेगा. ‘रिसैट-2’ को 2009 में प्रक्षेपित किया गया था.

प्रक्षेपण से पहले तिरूपति के प्रसिद्ध भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए शिवन ने कहा कि आरआईसैट-2बी के बाद, इसरो चंद्रयान-2 पर लगेगा जिसका नौ से 16 जुलाई के बीच प्रक्षेपण का कार्यक्रम है. उन्होंने कहा, ‘‘हर कोई उस मिशन पर बहुत उत्सुकता से नजर बनाए हुए है और इसरो छह सितंबर तक चंद्रयान-2 के रोवर को (चंद्रमा की सतह पर) उतारने को लेकर आशान्वित है.’’
(इनपुट एजेंसी सेे भी)