वेंकैया नायडू ने कहा, समय आ गया है कि हम भारत को सॉफ्ट पावर के रूप में उभरने दें
Advertisement

वेंकैया नायडू ने कहा, समय आ गया है कि हम भारत को सॉफ्ट पावर के रूप में उभरने दें

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि वक्त आ गया है कि भारत सॉफ्ट पावर (बौद्धिक, सांस्कृतिक रूप से अग्रणी) के तौर पर उभरने पर ध्यान केंद्रित करे.

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू .(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सोमवार को कहा कि वक्त आ गया है कि भारत सॉफ्ट पावर (बौद्धिक, सांस्कृतिक रूप से अग्रणी) के तौर पर उभरने पर ध्यान केंद्रित करे और वर्तमान समय में मानवता के समक्ष सबसे बड़े खतरे आतंकवाद से लड़ने में इसका इस्तेमाल करे. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में जनमत बनाया जाना चाहिए कि आतंकवादियों को प्रश्रय देने वाले देश अलग-थलग हों. इंडिया फाउंडेशन की तरफ से आयोजित सम्मेलन में नायडू ने कहा कि भारत हमेशा से दुनिया में अग्रणी सांस्कृतिक ताकतों में रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘वक्त आ गया है कि हम भारत के सॉफ्ट पावर देश के रूप में उभरने पर ध्यान दें और सॉफ्ट पावर पर भारत केंद्रित विचार-विमर्श की आवश्यकता है कि किस तरीके से सॉफ्ट पावर को बढ़ाया जाए ताकि राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक हितों को साधा जा सके. ’’उन्होंने कहा, ‘‘ ‘विश्वगुरु’ ने सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और बौद्धिक नेतृत्व मुहैया कराया. 

दूसरे देशों से ज्ञान प्राप्त करने के लिए लोग तक्षशिला और नालंदा जैसे भारतीय विश्वविद्यालयों में आते थे. ’’ उन्होंने कहा कि सॉफ्ट पावर ‘‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की भूमिका समझने के लिए नवीनतम रूपरेखा है. ’’ सॉफ्ट पावर की व्याख्या करते हुए नायडू ने कहा कि यह देशों की योग्यता है कि वह दूसरे देशों की प्राथमिकताओं और चरित्र को अपील के माध्यम से आकार दे सके न कि बलपूर्वक ऐसा करे. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news