Congo में इटली के राजदूत Luca Attanasio की हत्या, पुलिस अधिकारी ने भी दम तोड़ा
X

Congo में इटली के राजदूत Luca Attanasio की हत्या, पुलिस अधिकारी ने भी दम तोड़ा

लंबे वक्त से हिंसा से जूझ रहे कांगो (Congo) में फिर एक बार खून बहाया गया. विद्रोहियों के घात लगाकर किए गए हमले में इटली के राजदूत लुका अतानासियो (Luca Attanasio) की हत्या कर दी गई.

Congo में इटली के राजदूत Luca Attanasio की हत्या, पुलिस अधिकारी ने भी दम तोड़ा

रोम: कांगो (Congo) में इटली (Italy) के राजदूत और एक इतालवी पुलिस अधिकारी की सोमवार को हत्या कर दी गई. यह घटना उस वक्त हुई जब वे संयुक्त राष्ट्र के काफिले में कांगो की यात्रा कर रहे थे. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि लुका अतानासियो (Luca Attanasio) और उनके पुलिस अधिकारी की गोमा में हत्या की गई. वे कांगो में संयुक्त राष्ट्र स्थिरीकरण मिशन के काफिले में यात्रा कर रहे थे. 

कांगो में 2019 में पहली बार हुए चुनाव

बता दें कि कांगो (Congo) को वर्ष 1960 में आजादी मिली थी. उसके बाद पहली बार जनवरी 2019 में लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण तरीके से कांगो में सत्ता परिवर्तन हुआ. जिसमें फेलिक्स त्शिसेकेडी राष्ट्रपति चुने गए. उन्होंने विवादित चुनाव में शक्तिशाली जोसफ कबीला से सत्ता प्राप्त की थी. 

राष्ट्रपति पर चुनावों में धांधली के आरोप

इस चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली करने और जोसफ कबीले पर त्शिसेकेडी को सत्तासीन कराने के लिए गुप्त समझौता करने के भी आरोप लगे. जबकि कथित तौर पर लीक हुए चुनावी आंकड़ों में विपक्षी उम्मीदवार को वास्तव में जीत मिली थी.

ये भी पढ़ें- भारतीय शांतिरक्षकों को कांगो में अच्छे बर्ताव के लिए मिली सराहना

संयुक्त राष्ट्र के 15 हजार सैनिक तैनात हैं

जानकारी के मुताबिक आकार में पश्चिमी यूरोप के बराबर और संसाधन संपन्न कांगों (Congo) में दशकों तक भ्रष्ट तानाशाही रही है. वहां पर कई गृहयुद्ध भी हुए. इसके साथ ही कई पड़ोसी देशों से भी विवाद हुए. इसके बाद वहां पर शांति स्थापित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत 15 हजार सैनिक तैनात किए गए, जो अब भी वहां डयूटी कर रहे हैं. 

LIVE TV

Trending news