भारत-चीन बॉर्डर पर ITBP जवान किससे कर रहे पेट्रोलिंग? WATCH VIDEO
Advertisement

भारत-चीन बॉर्डर पर ITBP जवान किससे कर रहे पेट्रोलिंग? WATCH VIDEO

भारत- चीन सीमा पर आईटीबीपी के जवान बर्फ पर चलने वाले स्कूटरों से गश्ती कर रहे हैं. इसका एक वीडियो सामने आया है. यह स्कूटर काफी महंगा होता है जिसकी कीमत एक करोड़ होती है. 

भारत- चीन सीमा पर आईटीबीपी के जवान बर्फ पर चलने वाले स्कूटरों से गश्ती कर रहे हैं. (तस्वीर के लिए साभार- एएनआई)

नई दिल्ली: भारत- चीन सीमा पर आईटीबीपी के जवान बर्फ पर चलने वाले स्कूटरों से गश्ती कर रहे हैं. इसका एक वीडियो सामने आया है. यह स्कूटर काफी महंगा होता है जिसकी कीमत एक करोड़ होती है. 

आईटीबीपी के जवान इस्तेमाल कर रहे हैं स्नो स्कूटर

बर्फ पर चलनेवाले ऐसे स्कूटर एडवेंचर प्रेमियों के लिए आमतौर पर बर्फीले पर्यटन स्थलों पर इस्तेमाल में लाए जाते हैं. अमेरिका की एक कंपनी से मिले ये पांच शक्तिशाली स्कूटर लद्दाख, उत्तराखंड और सिक्किम में ऊंचे स्थानों पर सीमा पर ले जाए गए है जहां भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) तैनात रहती है.

स्नो स्कूटर की खासियत

एक करोड़ की कीमत वाले इन आधुनिक स्कूटरों में राइफल और गोला- बारूद के साथ चालक और उसके पीछे एक जवान बैठ सकता है और ये पहाड़ी पर 45 डिग्री की ढलान पर चढ़ सकते हैं. साथ ही इनमें बर्फ पर आसानी से चलने वाली 278 किलोग्राम वजनी मशीन है जो चेनकेस बेल्टों के सहारे चलती है. इसमें 40 लीटर की पेट्रोल टंकी बनी हुई है. यह एक घंटे में 20 से 30 किलोमीटर तक आसानी से जा सकता है.

3,488 किलोमीटर की सीमा की रक्षा के लिए दी गई है स्नो स्कूटर

आईटीबीपी को 3,488 किलोमीटर की सीमा की प्रभावी तरीके से रक्षा के लिए अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिहाज से पिछले साल छह दर्जन से अधिक एसयूवी मिली थी जिन्हें गश्ती और परिवहन के लिए दूरदराज के सीमावर्ती इलाकों में भेजा गया था. उसके बाद से इन इलाकों में आईटीबीपी स्नो स्कूटर का इस्तेमाल कर रही है. 

 

जवानों को पेट्रोलिंग में होगी अब आसानी

अब तक देश में कई जगहों पर इस स्कूटर का इस्तेमाल ट्रेनिंग और टूरिज्म के लिए होता था. इस अत्याधुनिक स्‍कूटर पर एक जवान हथियार के साथ भी बैठ सकता है. ये 45 डिग्री ढलान पर भी आसानी से चल सकता है. गौर हो कि आईटीबीपी के करीब 80 हजार जवान चीन से लगी सीमा पर तैनात हैं. इनमें से कई चौकी तो 14 हजार से ज्यादा ऊंचाई पर है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि जवान बर्फीले इलाके में आसानी से कहीं भी आ जा सकते हैं.

Trending news