दुनिया की सबसे ताकतवर लड़की आज आएंगी भारत, पीएम मोदी से करेंगी भेंट
Advertisement

दुनिया की सबसे ताकतवर लड़की आज आएंगी भारत, पीएम मोदी से करेंगी भेंट

दुनिया की सबसे ताकतवर शख्स अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप आज (28 नवंबर) को भारत आएंगी.

डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप. तस्वीर साभार: फेसबुक

अमरावती: दुनिया की सबसे ताकतवर शख्स अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप आज (28 नवंबर) को भारत आएंगी. वह बतौर व्हाइट हाउस की सलाहकार भारत आ रही हैं. इवांका ट्रंप की मेजबानी के लिये तेलंगाना पूरी तरह तैयार है जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी को अपने यहां आमंत्रित करने के आंध्र प्रदेश के तमाम प्रयास नाकाफी साबित हुये. हैदराबाद में तीन दिन के इस बेहद चर्चित समारोह में इवांका का शामिल होना तेलंगाना के लिये जहां गर्व की बात है वहीं आंध्र प्रदेश के लिये यह ईर्ष्या की बात है. उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली आंध्र प्रदेश सरकार के इवांका के दौरे के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया.

  1. डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप आज आएंगी भारत
  2. इवांका व्हाइट हाउस की सलाहकार भारत आ रही हैं
  3. हैदराबाद में पीएम मोदी से मुलाकात करेंगी इवांका

मेजबानी की दौड़ में तेलंगाना ने आंध्र को पछाड़ा
उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश के आर्थिक विकास बोर्ड (ईडीबी) के मुख्य कार्यकारी जे कृष्णा किशोर ने प्रदेश सरकार की तरफ से अमेरिकी अधिकारियों के समक्ष यह मुद्दा उठाया था, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ. अपने ‘‘छवि निर्माण’’ प्रयासों के तहत आंध्र सरकार को लगता था कि अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटी के दौरे से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस दक्षिणी राज्य की छवि में सुधार होगा.

सूत्रों ने कहा कि सरकार चाहती थी कि कुछ अमेरिकी कंपनियां आंध्र प्रदेश में निवेश करें.

इवांका से मिलेंगे पीएम मोदी
भाजपा की तेलंगाना इकाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंगलवार को शहर में भव्य स्वागत की तैयारी की है जब वह हैदराबाद मेट्रो रेल (एचएमआर) परियोजना और वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के लिए यहां आएंगे. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के. लक्ष्मण ने बताया कि उन्होंने शहर स्थित बेगमपेट हवाई अड्डे पर मोदी के भव्य स्वागत की योजना बनायी है.

मोदी के मंगलवार दोपहर में यहां विमान से उतरने और एचएमआर परियोजना के उद्घाटन के लिए मियापुर जाने का कार्यक्रम है. वह उसके बाद वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के लिए हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर :एचआईसीसी: जाएंगे. इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पुत्री एवं सलाहकार इवांका ट्रंप सहित अन्य विदेशी प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे.

पीएम मोदी हैदराबाद मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 नवंबर को बहुप्रतीक्षित हैदराबाद मेट्रो रेल का उद्घाटन करेंगे. पहले चरण में नगोले और मियापुर के बीच 30 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल सेवा की शुरुआत प्रधानमंत्री मंगलवार दोपहर सवा दो बजे मियापुर स्टेशन पर करेंगे. इस मार्ग में 24 स्टेशन होंगे. वाणिज्यिक परिचालन एक दिन बाद शुरू होगा.

ये भी पढ़ें: GES 2017: समावेशी विकास के लिए मिलकर काम करते रहेंगे भारत,अमेरिका: इवांका ट्रंप

उद्घाटन यात्रा के दौरान मोदी और तेलगांना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव मियापुर से कुकतपल्ली तक मेट्रो से जाएंगे और वापस आएंगे . तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के टी रामा राव ने कहा कि शुरुआत में मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी. यात्रियों की संख्या और मांग को देखते हुए समय को सुबह साढ़े पांच बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा.

सभी ट्रेनो में शुरुआत में तीन डिब्बे (कोच) होंगे
उन्होंने इसे सबसे नवीन परियोजना और सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल से बनी सबसे लंबी मेट्रो रेल परियोजना बताया है. राव ने बताया कि सभी ट्रेनो में शुरुआत में तीन डिब्बे (कोच) होंगे और प्रत्येक डिब्बे में 330 लोग यात्रा कर सकते हैं. यात्रियों की संख्या के मद्देनजर डिब्बों की संख्या को बढ़ाकर छह किया जाएगा. उन्होंने कहा कि तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) मेट्रो के लिए फीडर सेवाएं भी शुरू करेगी. मेट्रो रेल यात्रियों के लिए शनिवार को स्मार्ट कार्ड की पेशकश की गयी. मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने मेट्रो के दूसरे चरण के लिए प्रयास शुरू कर दिया है.

Trending news