केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा,'बाढ़ प्रभावित केरल से संक्रामक रोग फैलने की खबर नहीं'
Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा,'बाढ़ प्रभावित केरल से संक्रामक रोग फैलने की खबर नहीं'

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, एनसीडीसी की टीमें बीमारियों के फैलने से रोकने में राज्य की मदद के लिए तैनाती को तैयार हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने मंगलवार को कहा कि केरल के बाढ़ प्रभावित जिलों से संक्रामक बीमारी फैलने की अब तक कोई खबर नहीं है. राष्ट्रीय रोग नियंत्रक केंद्र (एनसीडीसी) ने बाढ़ के बाद सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रबंधन चुनौतियों के मद्देनजर राज्य के लिए स्वास्थ्य परामर्श जारी किया है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, एनसीडीसी की टीमें बीमारियों के फैलने से रोकने में राज्य की मदद के लिए तैनाती को तैयार हैं. हालांकि पिछले दो दिनों से केरल में बारिश में कमी आई है, लेकिन राज्य की स्थिति अब भी गंभीर है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के मुताबिक, कर्नाटक के कोडागु जिले में बाढ़ की स्थिति खराब हो रही है, इसलिए बेंगलुरू की एक मेडिकल टीम को वहां भेजा गया है. केरल में राहत उपायों की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एक उच्चस्तरीय बैठक की. 

नड्डा ने कहा कि संक्रामक बीमारी फैलने की कोई खबर नहीं है. उन्होंने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा के साथ नियमित संपर्क में हैं.

केरल में 24 हजार लोगों को बचाया गया : एनडीआरएफ
वहीं केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों से अब तक 24 हजार लोगों को निकाला गया है. राज्य में एनडीआरएफ की 41 टीमें अब भी राहत और बचाव अभियान में लगी हैं. अधिकतर प्रभावित इलाकों में बाढ़ के पानी में कमी आ रही है और अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है.

एनडीआरएफ के एक प्रवक्ता ने बताया, 'बल ने 535 लोगों को बचाया और 24,616 असहाय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. 119 पशुओं को भी निकाला गया और अब तक 4,908 लोगों का शुरुआती उपचार किया गया है.' प्रवक्ता ने बताया एनडीआरएफ की 41 टीमें अब भी केरल में बचाव, राहत और पुनर्वास के काम में राज्य प्रशासन की मदद में लगी हुई हैं.

एनडीआरएफ की एक टीम में 35-40 कर्मी होते हैं. केरल में आठ अगस्त से अब तक विनाशकारी बाढ़ के कारण 223 लोगों की जान गयी है और दस लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं.

(इनपुट - भाषा)

Trending news