1984 के दंगों में जगदीश टाइटलर का हाथ होने के पुख्ता सबूत : अकाली दल
Advertisement

1984 के दंगों में जगदीश टाइटलर का हाथ होने के पुख्ता सबूत : अकाली दल

अकाली दल ने दावा किया है कि 1984 में हुए दंगों में पूर्व केंद्रीय मंत्री जगदीश टाइटलर का हाथ है और इस बात के उनके पास पुख्ता सबूत हैं.

अकाली दल के नेता मनजीत सिंह ने दावा किया है कि उनके पास जगदीश टाइटलर को लेकर एक स्टिंग है

नई दिल्ली : 1984 में हुए सिखों के खिलाफ दंगों का मामला फिर से उबाल लेने लगा है. पिछले दिनों इन दंगों में आरोपी पूर्व केंद्रीय मंत्री जगदीश टाइटलर द्वारा दिए एक इंटरव्यू के बाद फिर से इस 84 का दंगा सुर्खियों में आने लगा है. अकाली दल ने दावा किया है कि 1984 में हुए दंगों में पूर्व केंद्रीय मंत्री जगदीश टाइटलर का हाथ है और इस बात के उनके पास पुख्ता सबूत हैं.

  1. 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए दंगे
  2. देशभर में हुए दंगों में हजारों सिखों की हत्या
  3. दंगों में कांग्रेस के जगदीश टाइटलर आरोपी

अकाली दल के पास सबूत

अकाली दल के नेता मनजीत सिंह जीके ने मीडिया के सामने आकर दावा किया कि उनके पास जगदीश टाइटलर का एक स्टिंग है, जिसमें वह 1984 के दंगों में शामिल होने की बात कह रहे हैं. हम इन सभी सबूतों को सीबीआई को सौंप रहे हैं. मनजीत सिंह ने कहा कि सीबीआई को अब टाइटलर को फौरन गिरफ्तार करना चाहिए. अकाली दल ने कहा कि अगर सीबीआई इस मामले में कोई कदम नहीं उठाती है तो वह इस मद्दे को लेकर सड़कों पर उतकर प्रदर्शन करेंगे और संसद में इस मुद्दे को उठाएंगे.

रोजाना सुनवाई की मांग
84 के दंगों के एक पीड़ित ने मामले की रोजाना सुनवाई की मांग करते हुए कहा कि निर्भया और गोधरा मामले में रोजाना सुनवाई हुई और पीड़ितों को न्याय मिला. हमें समझ में नहीं आ रहा कि 1984 के पीड़ितों के मामले में ऐसा क्यों नहीं हो रहा है. सुनवाई होने में 2-2 साल लग जाते हैं. गवाहों को धमकियां धमकियां दी जाती हैं. एक अन्य पीड़ित ने कहा कि कुदरत कभी ना कभी तो इंसाफ करेगी. हमारे गवाह हमेशा कहते हैं कि सिखों के संहार के पीछे सज्जन कुमार और जगदीश टाइटलर का हाथ था. जितने भी सांसद थे उन्होंने अपने-अपने इलाकों में सिखों का कत्ल करवाया. 

सुखबीर सिंह बादल ने लगाए आरोप
पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने दंगों में राजीव गांधी की भूमिका पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि टाइटलर की बातों से साफ जाहिर होता है कि जब 1984 के दंगों में दिल्ली में सिखों की हत्याएं हो रही थीं, तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी दंगों की निगरानी कर रहे थे. बादल ने कहा कि सीबीआई को टाइटलर द्वारा दी गई जानकारी पर भी जांच करनी चाहिए, क्योंकि यह बहुत ही गंभीर मामला है. उधर, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि टाइटलर के दावों में कोई सच्चाई नहीं है.

1984 में जब सिखों का कत्लेआम हो रहा था, राजीव गांधी दंगों की निगरानी कर रहे थे : सुखबीर बादल

टाइटलर ने ये कहा
1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भड़के दंगों पर दंगों पर पूर्व केंद्रीय मंत्री जगदीश टाइटलर ने एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि खुद राजीव गांधी ने उनके साथ दिल्ली के कई इलाकों का दौरा किया. टाइटलर ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि इंदिरा गांधी की हत्या के बाद जब सभी सांसद उनके घर पर मौजूद थे तब राजीव गांधी ने सभी सांसदों को हड़काते हुए अपने-अपने इलाकों में जाने को कहा. टाइटलर ने दावा किया कि राजीव गांधी ने उनके साथ खुद ही एंबेसडर कार चलाते हुए रिंग रोड, मुखर्जी नगर और मॉडल टाउन का दौरा किया. 

Trending news