गुलाबी नगरी जयपुर में दौड़ी मेट्रो, CM वसुंधरा ने किया उद्घाटन

देश का एक और शहर मेट्रो नेटवर्क से जुड़ गया है। अब गुलाबी नगरी जयपुर निवासी भी अत्याधुनिक मेट्रो ट्रेन के सफर का लुत्फ दे सकते हैं। राजस्थान की राजधानी जयपुर में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बुधवार सुबह जयपुर मेट्रो रेल का उद्घाटन किया।

गुलाबी नगरी जयपुर में दौड़ी मेट्रो, CM वसुंधरा ने किया उद्घाटन

जयपुर: राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आज जयपुर मेट्रो का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से जयपुर मेट्रो को चांदपोल के लिये रवाना किया। दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी 9.6 किलोमीटर है। मुख्यमंत्री ने मंत्रीमंडल सदस्यों, अधिकारियों और समर्थकों के साथ मानसरोवर से चांदपोल तक और चांदपोल से सिविल लाईन्स मेट्रो में यात्रा का लुत्फ उठाया।

जयपुर मेट्रो के विधिवत उद्घाटन के बाद मेट्रो का नौ स्टेशनों मानसरोवर, न्यू आतिश मार्केट, विवेक विहार, श्यामनगर, रामनगर, सिविल लाईन्स, रेलवे स्टेशन, सिंधी कैम्प, और चांदपोल तक का व्यवसायिक संचालन शुरू हो गया।

राजे ने सिविल लाईन्स रेलवे स्टेशन पर संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘इसके बाद अब हम मेट्रो को अगले चरण से जोड़ने की कोशिश में लग जाएंगे।’’ इससे पूर्व राजे के मानसरोवर स्टेशन पहुंचने पर जयपुर मेट्रो के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एन. सी. गोयल ने उन्हें मेट्रो संचालन संबंधी जानकारी दी। जयपुर मेट्रो की पहली अधिकारिक यात्रा शुरू होने पर लोगों ने मेट्रो लाईन के आसपास की इमारतों से हाथ हिलाकर उसका स्वागत किया। पहले दिन मेट्रो की यात्रा करने के लिए टिकट खिड़कियों पर लोगों की लंबी लाइनें देखी गयीं।

जयपुर मेट्रो द्वारा घोषित पहले तीन महीने की समय सारिणी के अनुसार जयपुर मेट्रो दस से पंद्रह मिनट के अतराल में सुबह पौने सात बजे से रात नौ बजे तक चलेगी। जयपुर मेट्रो के किराये को दो श्रेणियों में बांटा गया है। जयपुर मेट्रो के शुरू होने के पहले छह महीनों के लिये पूरे दिन आफ पीक किराया वसूला जायेगा। किराया वसूलने के लिये स्वचालित मशीने स्थापित की गई है।