Ariha Saha: जर्मन सरकार से विदेश मंत्री ने 1.5 साल की बच्ची के लिए लगाई गुहार, जानिए क्यों है स्पेशल
Advertisement

Ariha Saha: जर्मन सरकार से विदेश मंत्री ने 1.5 साल की बच्ची के लिए लगाई गुहार, जानिए क्यों है स्पेशल

S Jaishankar News: 1.5 साल की बच्ची अरिहा साहा का मुद्दा भारत के विदेश मंत्री ने जर्मनी के विदेश मंत्री के सामने उठाया. अरिहा साहा के घर वाले उसे भारत भेजने की मांग कर रहे हैं.

Ariha Saha: जर्मन सरकार से विदेश मंत्री ने 1.5 साल की बच्ची के लिए लगाई गुहार, जानिए क्यों है स्पेशल

Ariha Shah Germany: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने जर्मनी के विदेश मंत्री के सामने 1.5 साल की बच्ची अरिहा साहा का मुद्दा उठाया. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक से उस भारतीय बच्ची को लेकर चिंता जताई जिसे राजधानी बर्लिन में सरकारी संरक्षण केंद्र (Government Conservation Center) में रखा गया है. एस. जयशंकर ने कहा कि बच्ची अरिहा साहा अपने धार्मिक, भाषाई, सांस्कृतिक और सामाजिक माहौल में रखना चाहिए.

जर्मन सरकार के संरक्षण में है अरिहा

बता दें कि जर्मनी सरकार ने करीब एक साल पहले ये आरोप लगाते हुए बच्ची अरिहा साहा को अपने प्रोटेक्शन में ले लिया था क्योंकि उसका मानना था कि बच्ची के माता-पिता उसका उत्पीड़न कर रहे हैं. अरिहा साहा के परिवार के लोग करीब डेढ़ साल की उम्र वाली इस बच्ची को वापस भारत भेजने की मांग कर रहे हैं.

जयशंकर ने बेयरबॉक के सामने उठाया मामला

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एनालेना बेयरबॉक के साथ लंबी बाचतीत करके ये मुद्दा उठाया. एस जयशंकर ने जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमारी चिंता यह है कि बच्ची अरिहा साहा को अपने धार्मिक, भाषाई, सांस्कृतिक और सामाजिक माहौल में होना चाहिए. उसका यह अधिकार है. जर्मन प्रशासन के साथ भारतीय दूतावास इसको लेकर काम कर रहा है. पर यह एक ऐसा मुद्दा भी है जिसे मैंने जर्मनी की विदेश मंत्री के सामने उठाया है.

जर्मन विदेश मंत्री ने कही ये बात

इसके अलावा एनालेना बेयरबॉक ने कहा कि अरिहा साहा का कल्याण जर्मन प्रशासन के लिए बहुत अहम है. उन्होंने आगे कहा कि जर्मन सरकार के दिमाग में ये भी है कि हर एक बच्चे की सांस्कृतिक पहचान की जर्मनी में युवा कार्यालय की तरफ से देखभाल की जाए. हालांकि, उन्होंने केस के अदालत में लंबित होने का हवाला भी दिया.

(इनपुट- भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news