रिश्तों में मजबूती के लिए आज तीन देशों की यात्रा पर रवाना होंगे विदेश मंत्री Jaishankar

कोरोना काल में विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) की तीन देशों की यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है. विदेश मंत्री के दौरे की शुरुआत बहरीन से होगी. इसके बाद वह संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे.  

रिश्तों में मजबूती के लिए आज तीन देशों की यात्रा पर रवाना होंगे विदेश मंत्री Jaishankar
फाइल फोटो

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) आज (मंगलवार) बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और सेशेल्स की छह दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे. कोरोना काल में होने वाली इस यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है. विदेश मंत्री जयशंकर सबसे पहले बहरीन जाएंगे.

दूसरा पड़ाव संयुक्त अरब अमीरात 
विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि जयशंकर सबसे पहले बहरीन जाएंगे. इसके बाद उनका गंतव्य संयुक्त अरब अमीरात (UAE) होगा और यात्रा के अंतिम चरण में विदेश मंत्री सेशेल्स जाएंगे. 24-25 नवंबर को बहरीन यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर भारत सरकार और देश की जनता की ओर से वहां के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा (Prince Khalifa bin Salman Al Khalifa) के निधन पर शोक प्रकट करेंगे. बात दें कि अल खलीफा का निधन 11 नवंबर को हुआ था.

VIDEO

DNA ANALYSIS: Coronavirus पर अस्पतालों की लूट, इलाज के रेट तय होते तो क्या बच जाती कई लोगों की जान?

मिलकर कर रहे काम
विदेश मंत्री बहरीन के नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे. मालूम हो कि बहरीन में 3,50,000 से ज्यादा भारतीय रहते हैं. दोनों देश कोरोना संकट से लड़ने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. एयर बबल व्यवस्था के तहत दोनों देशों के बीच उड़ानें भी चालू हैं.

विचारों का होगा आदान-प्रदान
25 और 26 नवंबर को जयशंकर यूएई जाएंगे. यहां वह अपने समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Abdullah bin Zayed Al Nahyan) से मुलाकात करेंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों नेता हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत भारत और यूएई के बीच उत्कृष्ट सहयोग को आगे बढ़ाएंगे और विभिन्न क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. 

कामगारों से जुड़ा मुद्दा उठाएंगे
जयशंकर भारतीय कामगारों से जुड़ा मुद्दा भी उठाएंगे. वह अपने समकक्ष से चर्चा करेंगे कि भारतीय यूएई में अपनी नौकरी फिर से कैसे शुरू कर सकते हैं. यूएई में 3 मिलियन से अधिक भारतीय रहते हैं. बता दें कि भारत और यूएई ने पिछले कुछ महीनों में उच्च-स्तरीय संपर्क बनाए रखे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने महामारी के बीच अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan) से बात की है.

यह होगा अंतिम पड़ाव
अपने दौरे के अंतिम चरण में, विदेश मंत्री 27 और 28 नवंबर को सेशेल्स जाएंगे. इस दौरान वह सेशेल्स के नव निर्वाचित राष्ट्रपति वैवेल रामकलावन (Wavel Ramkalawan) से मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही वह सेशेल्स के पर्यटन और विदेश मामलों के मंत्री सिल्वेस्टर रेडेगोंडे (Sylvestre Radegonde) के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.