केजरीवाल पर जेटली ने किया एक और मुकदमा, 10 करोड़ की मानहानि का दावा
Advertisement

केजरीवाल पर जेटली ने किया एक और मुकदमा, 10 करोड़ की मानहानि का दावा

केंद्रीय वित्त और रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एक और मुकदमा दर्ज कराया है. इस मुकदमे में जेटली ने 10 करोड़ की मानहानि का दावा किया है.

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने अरविंद केजरीवाल पर एक और मानहानि केस किया.

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार (22 मई) को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ 10 करोड़ रुपए का मानहानि का एक और दीवानी मुकदमा दायर किया. पिछले हफ्ते केजरीवाल के वकील राम जेठमलानी ने दिल्ली उच्च न्यायालय में जेटली के खिलाफ कथित तौर पर एक आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल किया था. वित्त और रक्षा मंत्रालयों का प्रभार संभाल रहे जेटली ने मानहानि का दूसरा मुकदमा तब दायर किया जब केजरीवाल के वकील जेठमलानी ने जेटली की ओर से आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख और पार्टी के पांच अन्य पदाधिकारियों के खिलाफ दर्ज कराए गए मानहानि के एक अन्य मुकदमे की सुनवाई के दौरान खुली अदालत में उनके लिए ‘अभद्र’ शब्दों का प्रयोग किया.

दिल्ली उच्च न्यायालय में संयुक्त रजिस्ट्रार के समक्ष 17 मई को वित्त मंत्री के प्रति परीक्षण के दौरान जेठमलानी ने जेटली के खिलाफ एक ऐसे शब्द का इस्तेमाल किया जो भाजपा के वरिष्ठ नेता को ‘आपत्तिजनक’ लगा. एक दिन बाद इसी से जुड़े एक मामले की सुनवाई कर रहे न्यायमूर्ति मनमोहन ने जेटली के खिलाफ जेठमलानी की ओर से की गई कुछ टिप्पणियों को ‘अपमानजनक’ करार दिया था. जेटली ने अपने नए मुकदमे में विवादित शब्द को न केवल ‘गलत, बेबुनियाद, दुर्भावनापूर्ण और अभद्र’ करार दिया, बल्कि ‘मानहानि करने वाला’ भी कहा.

वित्त मंत्री ने ताजा मुकदमे में कहा कि उनसे ‘कई सवाल किए गए, अभद्र, दुर्भावनापूर्ण, अपमानजनक, अप्रासंगिक शब्दों और बयानों का इस्तेमाल किया गया.’ जेटली की ओर से पेश वकील माणिक डोगरा ने बताया कि उन्होंने केजरीवाल के खिलाफ मानहानि का नया दीवानी मुकदमा दायर किया है क्योंकि उन्होंने (केजरीवाल ने) अपने अधिवक्ता के जरिए खुली अदालत में आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया, जो आदेश पत्र में भी दर्ज है. उन्होंने कहा इसमें अलग से मानहानि का मामला दर्ज करने की जरूरत हुई. बहरहाल, केजरीवाल के वकील अनुपम श्रीवास्तव ने कहा था कि मुख्यमंत्री की ओर से ऐसे शब्द का इस्तेमाल करने का कोई निर्देश नहीं दिया गया था.

जेटली ने इससे पहले भी मानहानि का दीवानी मुकदमा दायर कर केजरीवाल और ‘आप’ के पांच अन्य नेताओं राघव चड्ढा, कुमार विश्वास, आशुतोष, संजय सिंह और दीपक वाजपेयी से 10 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति की मांग की थी. इन लोगों ने जेटली पर दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) में वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगाया था. वर्ष 2000 से 2013 तक जेटली डीडीसीए के अध्यक्ष थे. जेटली ने आप नेताओं के सभी आरोपों को खारिज किया था. दीवानी मानहानि मामले के अलावा जेटली ने आप नेताओं के खिलाफ निचली अदालत में मानहानि का फौजदारी मामला भी दायर किया है.

Trending news