close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्‍मू-कश्‍मीर: शोपियां में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में 3 आतंकी हुए ढेर

सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ स्‍थल 2 एके-राइफल, एक पिस्‍टल और एक ग्रेनेड लांचर (यूबीजीएल) बरामद किया है.

जम्‍मू-कश्‍मीर: शोपियां में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में 3 आतंकी हुए ढेर
जम्‍मू और कश्‍मीर में शुक्रवार सुबह शुरू हुई यह मुठभेड़ दोपहर करीब ढाई बजे तक चली. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: जम्‍मू और कश्‍मीर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन ऑल आउट चला रहे सुरक्षाबलों को शुक्रवार को बड़ी सफलता मिली है. सुरक्षाबलों ने शोपियां के दरगद सुगन इलाके में हुई एक मुठभेड़ के दौरान तीन आतंकियों को मार गिराया है. सुरक्षाबलों ने मारे गए तीनों आतंकियों के कब्‍जे से 2 एके-47, एक पिस्‍टल और ग्रेनेड लांचर बरामद किया है. सुरक्षाबल से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार मारे गए आतंकियों की न ही अब तक पहचान हुई है और न ही यह पता चला है कि वे किस आतंकी संगठन से संबंध रखते हैं. जम्‍मू और कश्‍मीर पुलिस ने आतंकियों की पहचान सुनिश्चित करने में कवायद में जुटी है. 

सुरक्षाबल के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार (31 मई) की सुबह करीब 4:10 बजे सूचना मिली कि शोपियां जिले के दरगद सुगन इलाके स्थिति एक मकान में तीन से चार आतंकी छिपे हुए हैं. सूचना मिलते ही सीआरपीएफ की 178वीं बटालियन, 44 राष्‍ट्रीय राइफल्‍स और जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस का स्‍पेशल ऑपरेशन ग्रुप मौके के लिए रवाना हो गया. वहीं मौके पर पत्‍थरबाजों की हरकतों पर लगाम कसने के लिए आमपास के इलाकों में मौजूद सीआरपीएफ के अतिरिक्‍त कंपनियों को कूच करने के आदेश जारी कर दिए गए. दरगद सुगन पहुंचने के बाद सुरक्षाबलों ने दो स्‍तरों पर अपनी कार्रवाई शुरू की. पहली कार्रवाई के तहत आतंकियों की तलाश में सर्च ऑपरेशन चलाया गया. वहीं दूसरी कार्रवाई पत्‍थरबाजों को सर्च ऑपरेशन से दूर रखने की थी.

यह भी पढ़ें: 'कश्मीर घाटी में 275 आतंकी मौजूद, इनमें से 125 पाकिस्तानी आतंकी'

समर्पण की अपील पर आतंकियों ने चलाई गोलियां 
सुरक्षाबल के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, कुछ ही समय में उस घर को खोज निकाला गया, जिस घर में आतंकियों ने पनाह ले रखी थी. घर की घेराबंदी करने के बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों से समर्पण के लिए कहा. जिसके जवाब में आतंकियों ने गोलियां चलाना शुरू कर दी. आतंकियों के गोलियों के जवाब में सुरक्षाबलों ने अपनी कार्रवाई शुरू की. करीब तीन घंटे लगातार चली गोरीबारी के बाद सुरक्षाबलों ने पहले आतंकी को मार गिराया. सुबह दस बजे के करीब दूसरा आतंकी मारा गया. वहीं दो बजे के करीब सुरक्षाबलों ने तीसरे आतंकी को भी मार गिराया. तीसरे आतंकी के खात्‍मे के बाद मौके पर गोलीबारी बंद हो गई. 

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीरः शांति स्थापित होने तक आतंकवाद के खिलाफ जारी रहेगी लड़ाईः डीजीपी

10 घंटे चली मुठभेड़ के बाद मारे गए तीनों आतंकी
जिसके बाद, सुरक्षाबलों एक टुकड़ी सर्च ऑपरेशन के लिए घर के भीतर दाखिल हुई. सर्च के दौरान मौके से तीन आतंकियों के शव बरामद किए गए. इन आतंकियों के कब्‍जे से सुरक्षाबलों ने एके-47 राइफल, पिस्‍टल और ग्रेनेड लांचर जैसे हथियार बरामद किए हैं. उल्‍लेखनीय है कि बीते तीन दिनों से सुरक्षाबल लगातार घाटी में मौजूद आतंकियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं. बीते तीन दिनों के भीतर हुई मुठभेड़ में आधा दर्जन से अधिक आतंकियों को मार गिराया गया है. सुरक्षाबल के अनुसार, जल्‍द ही आतंकियों की पहचान सुनिश्चित कर ली जाएगी.

यह भी पढ़ें: जम्‍मू-कश्‍मीर: मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने मार गिराए दो आतंकी, भारी तादाद में बरामद हुए हथियार

पत्‍थरबाजों ने की आतंकियों को भगाने की कोशिश 
सुरक्षाबल के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, इलाके में आतंकियों ने एक बार फिर पत्‍थरबाजों के गिरोहों को फिर से सक्रिय किया है. शुक्रवार को इलाके में दाखिल होने के साथ पत्‍थरबाजों की गतिविधियां शुरू हो गई. चूंकि, पत्‍थरबाजों को लेकर सुरक्षाबल पहले से ही सचेत थे, लिहाजा सीआरपीएफ के जवानों ने पहले से घेराबंदी कर पत्‍थरबाजों को मुठभेड़ स्‍थल तक पहुंचने से रोक लिया.