जम्मू कश्मीर: पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के लिए 3 करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान

इस राशि का भुगतान दो महीने किया जाएगा. राहत केवल उन लोगों को दी जाएगी, जो पर्यटन विभाग के साथ पंजीकृत हैं. पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने इस कदम का स्वागत किया है,

जम्मू कश्मीर: पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के लिए 3 करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान
फाइल फोटो

श्रीनगर: कोरोना महामारी से कश्मीर घाटी में पर्यटन उद्योग को पिछले सालों से भारी नुकसान हो रहा है. पिछले साल की शुरुआत से ही घाटी में पर्यटन से जुड़े लोगों को सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजरना पड़ा था. लॉकडाउन की वजह से पर्यटन उद्योग से सीधे जुड़े हजारों कश्मीरी लोग प्रभावित हुए हैं. हालांकि अब सरकार ने पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों की सुधि ली है और राहत पैकेज की घोषणा की है.

सरकार ने घोषित की 3 करोड़ का आर्थिक पैकेज

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पर्यटन से जुड़े लोगों के लिए 3 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण विशेष रूप से प्रभावित लोगों के लिए उपाय की घोषणा की. जानकारी के मुताबिक, इस पैकेज में 4444 पंजीकृत शिकारा मालिकों को 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. इसके अलावा 1,370 पर्यटक गाइडों, 6,663 टट्टूवालों और 2,150 अन्य लोगों, जिनमें यात्रियों के लिए पालकी किराए पर देने वाले भी शामिल है. को भी आर्थिक मदद दी जाएगी.

पर्यटन विभाग में पंजीकृत लोगों को ही मिलेगी मदद

इस राशि का भुगतान दो महीने किया जाएगा. राहत केवल उन लोगों को दी जाएगी, जो पर्यटन विभाग के साथ पंजीकृत हैं. पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने इस कदम का स्वागत किया है, हालांकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह राशि कम है और पूरे नुकसान की बरपाई के लिए और बड़े पैकेज की जरूरत है.

पहल अच्छी, लेकिन और सहायता की जरूरत

पर्यटन उद्योगपति मंजूर बक्टू ने कहा 'यह एक अच्छी पहल है, और जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा एक शानदार शुरुआत है. मुझे लगता है कि जमीन पर स्थिति को देखते हुए राशि अधिक होनी चाहिए, नुकसान ज्यादा हुआ है, ऐसे में उम्मीद है कि आगे और भी बड़े पैकेज की घोषणा होगी.' यह पहली बार है जब पर्यटन से जुड़े लोगों के कमजोर वर्ग के लिए इतने बड़े पैकेज की घोषणा की गई है, ताकि कश्मीर का पर्यटन जो यहां की अतिथि 'व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है' में कुछ सुधार हो पाए.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.