close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, जितनी जल्दी हो पाकिस्तान समझ ले: विदेश मंत्रालय

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि भारत देखेगा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र के मंच पर किस तरह से जम्मू-कश्मीर का मामला उठाता है. हमारी मजबूत तैयारी है.

जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, जितनी जल्दी हो पाकिस्तान समझ ले: विदेश मंत्रालय
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तान को दो टूक जवाब दे दिया है.

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में धारा 370 और 35 ए निष्प्रभावी किए जाने के बाद से पाकिस्तान (Pakistan) लगातार भारत की छवि खराब करने की कोशिश में जुटा है. इसपर भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (Ravish Kumar) ने शुक्रवार को कहा कि भारत देखेगा कि पाकिस्तान (Pakistan) संयुक्त राष्ट्र के मंच पर किस तरह से जम्मू-कश्मीर का मामला उठाता है. हमारी मजबूत तैयारी है. रवीश कुमार (Ravish Kumar) ने ये भी स्पष्ट किया कि जहां तक पाकिस्तान (Pakistan) अधिकृत कश्मीर का मामला है तो यह भारत का अभिन्न अंग है. बता दें कि पाकिस्तान (Pakistan) ने जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के मसले को संयुक्त राष्ट्र में उठाने का फैसला लिया है.

उन्होंने ये भी बताया कि पाकिस्तान (Pakistan) में तैनात भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया अभी दिल्ली नहीं आए हैं. हमने अभी पाकिस्तान (Pakistan) को इस पर दोबारा सोचने को कहा है, लिहाजा अभी उनकी वापसी तय होनी है. यहां आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के मसले पर नाराजगी जाहिर करने के लिए पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत के उच्चायुक्त को इस्लामाबाद छोड़ने को कहा है. 

पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते खत्म करने और समझौत एक्सप्रेस की आवाजाही बंद करने के सवाल पर रवीश कुमार (Ravish Kumar) ने कहा कि ये दोनों निर्णय एकतरफा लिए गए हैं. ये निर्णय लेने से पहले पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से कोई बातचीत नहीं की गई.

लाइव टीवी देखें-:

पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से कोशिश की जा रही है इसको अलार्मिंग सिचुएशन बताने की है. पाकिस्तान (Pakistan) नर्वस है, उनको लगता है भारत के इस कदम से वह आतंकवाद को समर्थन नहीं कर पाएंगे. जहां तक धारा 370 हटाने की बात है ये भारत का आंतरिक मामला है. हमने अपनी स्थिति दुनिया के कई देशों के साथ स्पष्ट रखी है. कई अंतरराष्ट्रीय संगठन को पूरी जानकारी दी है.

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ में पाकिस्तान (Pakistan) मामले को ले जाता है. उसपर हमारा मानना है कि धारा 370 को हटाना हमारा आंतरिक मामला है. ये बात संयुक्त राष्ट्र को भी बता दी गई है.

कश्मीर में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के लिए एजेंसियों ने कई कदम उठाए हैं. हमारे कमीशन ने अमेरिका समेत दुनिया के सभी प्रमुख देशों से बात की है.

विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट तौर से कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) को हमारे आंतरिक मामले में दखल से बाज आना चाहिए. उन्हें वास्तविकता को स्वीकार करना चाहिए. हमने सबको बता दिया है की आर्टिकल 370 हमारा आंतरिक मामला है.

भूटान की यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी
विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान की यात्रा पर जा रहे हैं. यह उनकी दूसरी यात्रा होगी. दोनों देशों के बीच कुछ महत्वपूर्ण समझौते भी होंगे. पीएम मोदी भूटान की रॉयल यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित करेंगे. पीएम भूटान के विकास के लिए 5000 करोड़ देंगे. भारत वहां 65 बड़े प्रोजेक्ट को पूरा करेगा. ट्रेड सपोर्ट पैकेज के तहत 400 करोड़ की मदद की जाएगी.