जम्मू कश्मीर: अनंतनाग में 1 आतंकी की मौत, दूसरा पकड़ा गया, मुठभेड़ से पहले की थी सरेंडर की अपील
Advertisement

जम्मू कश्मीर: अनंतनाग में 1 आतंकी की मौत, दूसरा पकड़ा गया, मुठभेड़ से पहले की थी सरेंडर की अपील

अनंतनाग के डियालगाम में आतंकियों से सुरक्षाबलों की मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया, जबकि दूसरे को गिरफ्तार कर लिया गया है.

इनकाउंटर में मारे गए आतंकी का नाम रऊफ अहमद कांडे है. दोनों आतंकी कश्मीर के स्थानीय नागरिक हैं. (फाइल फोटो)

श्रीनगर: अनंतनाग के पेठ दियालगाम में मुठभेड़ में रविवार (1 अप्रैल) को एक आतंकवादी मारा गया, जबकि दूसरे को सुरक्षा बलों ने पकड़ लिया. जम्मू- कश्मीर के पुलिस महानिदेशक एस. पी. वैद्य ने उन्होंने कहा कि आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने उस इलाके में घेराबंदी की और तलाशी अभियान चलाया. अभियान के दौरान सुरक्षा बलों ने लाऊडस्पीकर के माध्यम से आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने को कहा. यह सामान्य प्रक्रिया है. उन्होंने कहा कि अपील पर एक आतंकवादी ने बाहर आकर आत्मसमर्पण किया.

  1. अनंतनाग के डियालगाम में हुई आतंकियों से मुठभेड़.
  2. मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया, जबकि दूसरे को पकड़ा गया.
  3. परिवार वालों ने आतंकियों से की थी आत्मसमर्पण करने की अपील.

अधिकारी ने कहा कि उसे हिरासत में ले लिया गया है. आतंकवादी के परिवार ने भी उसे आत्मसमर्पण करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि दूसरे आतंकवादी ने आत्मसमर्पण नहीं किया और सुरक्षा बलों पर गोलियां चलायीं. जवाबी कार्रवाई में वह मारा गया.

दोनों आतंकवादी हिज्बुल मुजाहिदीन से
उन्होंने कहा कि मारे गए आतंकवादी की पहचान रौफ खांडे के रूप में हुई है. वह करीब एक साल पहले लापता हो गया था और कुछ ही दिन पहले उसकी बंदकू पकड़े हुए तस्वीर सोशल मीडिया पर आयी है. उसके शव को अंतिम संस्कार के लिए परिवार को सौंप दिया गया है. दोनों आतंकवादी हिज्बुल मुजाहिदीन संगठन के हैं.

बीते 31 मार्च को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग एवं पुलवामा जिले में अलग अलग घटनाओं में आतंकवादियों की गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया, जबकि एक अन्य शख्स घायल हो गया. अधिकारी ने बताया कि पुलवामा जिले में मुर्रन चौक इलाके के निकट आतंकवादियों ने मोहम्मद अशरफ मीर नामक एक शख्स को गोली मारकर घायल कर दिया. मीर पुलवामा में माचपुना के रहने वाले थे, हालांकि वर्तमान में वह शहर के चानापोरा इलाके में रहते थे. उन्होंने बताया कि मीर को अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया.

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों ने पुलिसकर्मी को मारी गोली

इससे पहले पुलिस ने एक स्थानीय नागरिक के घायल होने की सूचना दी थी, लेकिन बाद में उन्होंने उस शख्स की पहचान सुनिश्चित की और पाया कि मीर एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) थे. पुलवामा के जिला पुलिस लाइन में उनकी पार्थिव देह पर पुष्पचक्र अर्जित किया गया. एक अन्य घटना में आतंकवादियों ने अनंतनाग के खानाबल चौक इलाके में यातायात ड्यूटी पर तैनात विशेष पुलिस अधिकारी तुरग सिंह पर गोली चला दी. उन्होंने बताया कि घायल पुलिसकर्मी को निकट के अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन बेहतर उपचार के लिये उन्हें वहां से श्रीनगर के अस्पताल भेजा गया.

गुरुवार (29 मार्च) को राज्य के अनंतनाग जिले में आतंकवादियों ने विशेष पुलिस अधिकारी की हत्या कर दी थी और उनकी पत्नी को घायल कर दिया था. उसी दिन एक अन्य घटना में आतंकवादियों ने कुलगाम जिले के चानसेर में एक व्यक्ति पर गोली चलायी. व्यक्ति के पैर में गोली लगी थी और उसे स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news