LoC पर पाकिस्तान की बड़ी साजिश नाकाम, सेना ने BAT दस्ते को खदेड़ा
Advertisement

LoC पर पाकिस्तान की बड़ी साजिश नाकाम, सेना ने BAT दस्ते को खदेड़ा

 पाकिस्तान सेना की बॉर्डर एक्शन टीम सीमा पार कर हमला करने के लिए बनाई गई टीम है. इस टीम में सेना के जवानों के साथ-साथ आतंकी भी शामिल होते है. 

फाइल फोटोः पीटीआई

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. एक तरफ LoC पर पाकिस्तानी सेना लगातार सीजफायर कर भारतीय चौकियों और रिहाइशी इलाकों के निशाना बना रही है, वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तानी सेना की बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) लगातार घुसपैठ की कोशिशें कर रही है. खबर है कि एलओसी पर तंगधार सेक्टर में पाकिस्तान की बैट टीम ने एक बार फिर से घुसपैठ की कोशिश की, लेकिन भारतीय सीमा पर मुस्तैद जवानों ने उन्हें खदेड़ दिया. इस दौरान दोनों तरफ से जबरदस्त फायरिंग भी हुई. आपको बता दें कि पाकिस्तान सेना की बॉर्डर एक्शन टीम सीमा पार कर हमला करने के लिए बनाई गई टीम है. इस टीम में सेना के जवानों के साथ-साथ आतंकी भी शामिल होते है. 

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि यह गोलीबारी गुरुवार रात बॉर्डर एक्शन टीम( बीएटी) ने की . उन्होंने बताया कि तंगधार सेक्टर में नियंत्रण रेखा के निकट बीएटी के दल ने भारतीय सैनिकों पर हमला किया जिसके बाद सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की. उन्होंने बताया कि दोनों ओर से गोलीबारी करीब एक घंटे तक चली और हमले का माकूल जवाब दिया गया. इससे पहले भी कई बार भारतीय सेना ने बैट हमले को विफल किया है.

पुंछ में बैट दस्ते के हमले को सेना ने विफल किया
18 फरवरी को भी जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में एलओसी पर भारतीय सेना ने पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) के एक हमले को विफल करते हुए भारी हथियारों से लैस एक आतंकवादी को ढेर कर दिया था तथा दो अन्य को गंभीर रूप से घायल कर दिया था. इस दौरान हुई मुठभेड़ में तीन भारतीय सैनिक भी घायल हुए थे. सेना के प्रवक्ता ने बताया था कि बैट दस्ते ने पाक सेना द्वारा की जा रही है गोलाबारी की आड़ में खारी करमारा के गुलपुर में नियंत्रण रेखा के पार से घुसने की कोशिश की, लेकिन सतर्क सैनिकों ने उनके नापाक इरादों को विफल कर दिया.

उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकवादी के पास से भारी मात्रा में हथियार एवं गोला-बारूद तथा पाकिस्तानी झंडा बरामद हुआ. उसका शव क्षेत्र में तलाशी अभियान के दौरान मिला. अधिकारी ने कहा, ‘‘हम सशस्त्र घुसपैठिए का शव पाकिस्तानी सेना को देने की पेशकश करेंगे.’’ एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की इच्छा जताते हुए बताया कि मुठभेड़ में तीन सैनिक भी घायल हो गए जिन्हें विशेष उपचार के लिए सैन्य अस्पताल ले जाया गया.

ऐसे हमला करता है BAT दस्ता
बैट दस्ते की घुसपैठ से पहले पाकिस्तानी सेना पूरी तैयारी से सीमा पर फायरिंग शुरू कर देती है. ऐसा ही कुछ 18 फरवरी को भी हुआ पाक सेना ने पहले छोटे और स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी और मोर्टार दागे. इसके बाद एलओसी की अग्रिम चौकियों पर तैनात सैनिकों ने इसका जवाब दिया. इतने में ही सतर्क सैनिकों ने कुछ गतिविधि देखी और तत्काल घुसपैठिया समूह यानि बैट दस्ते पर प्रभावी गोलीबारी की. इसके जवाब में सशस्त्र घुसपैठियों ने भी तत्काल गोलीबारी की.

BAT दस्ते को घुसपैठ के लिए पाकिस्तान की सैन्य चौकियों से लगातार ‘कवरिंग फायर’ लगातार जारी रहा. लेकिन मुस्तैद भारतीय जवानों ने पाक सेना की घुसपैठ की साजिश को नाकाम कर एक सशस्त्र घुसपैठिया मारा गिराया और दो अन्य गंभीर रूप से घायल कर दिया. घायल बैट घुसपैठिया पाकिस्तान की एक चौकी की तरफ घिसटकर जाते देखा गया.

तुरंत ही सेना ने पूरे इलाके को घेर लिया और सर्च ऑपरेशन शुरू किया. इस दौरान एक शव मिला जो सेना की वर्दी में था. इसके पास से तीन आरपीजी ग्रेनेड, सात हथगोले, एक पीका बेल्ट और एक मोबाइल फोन बरामद हुआ.ऐसा बताया जा रहा है कि इस मामले में भी पाकिस्तानी सेना और उसके प्रायोजित आतंकवादियों ने उसी तरह की रणनीति अपनाई जो उन्होंने हाल में नियंत्रण रेखा पर केरी और गंबीर तथा जम्मू के सुजवां में हुई घटनाओं में अपनाई थी.

 

Trending news