Jammu-Kashmir पुलिस ने किया नए आतंकी संगठन Lashkar-e-Mustafa का खुलासा, 2 आतंकी गिरफ्तार
Advertisement

Jammu-Kashmir पुलिस ने किया नए आतंकी संगठन Lashkar-e-Mustafa का खुलासा, 2 आतंकी गिरफ्तार

लश्कर ए मुस्तफा (LeM) की गतिविधियों का पता अगस्त 2020 के अंतिम सप्ताह में जम्मू-कश्मीर में पहली बार चला था. इस संगठन का कमांडर हिदायतुल्ला है, जो जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले का रहने वाला है और उसका कोड नाम हसनैन है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu-Kashmir Police) ने नए आतंकी संगठन 'लश्कर-ए-मुस्तफा' का खुलासा किया है और अनंतनाग में एक बड़ी साजिश को अंजाम देने के मंसूबों को नाकाम किया है. अनंतनाग पुलिस (Anantnag Police) ने जम्‍मू कश्‍मीर में अपनी जड़े जमा रहे आतंकी संगठन लश्‍कर ए मुस्‍तफा (LeM) के 2 आतंकियों समेत 6 को गिरफ्तार किया है, इनमें से 4 उन आतंकियों के मददगार थे.

  1. लश्‍कर ए मुस्‍तफा के 2 आतंकियों समेत 6 गिरफ्तार
  2. आतंकियों के कब्जे से भारी मात्रा में हथियार बरामद
  3. सुरक्षाबलों के काफिले को निशाना बनाने का था प्लान
  4.  

आतंकियों के कब्जे से मिलीं ये चीजें

गिरफ्तार किए गए आतंकियों की पहचान इमरान अहमद हाजम और इरफान अहमद अहंगर के रूप में हुई. जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu-Kashmir Police) ने गिरफ्तार आतंकियों के कब्जे से दो पिस्तौल, तीन मैगजीन और 116 गोलियों सहित संदिग्ध सामग्री, हथियार और गोला-बारूद बरामद के अलावा एक ऑल्टो कार भी जब्त की गई है.

आतंकियों की प्लानिंग का हुआ खुलासा

पुलिस कार्रवाई के बाद पकड़े गए आतंकवादियों ने श्रीनगर जम्मू हाइवे पर बीजबेहाड़ा के पास सुरक्षाबलों के काफिले को निशाना बनाने के लिए आइईडी (IED) लगाने का मंसूबा तैयार किया था. इसके अलावा उन्होंने अनंतनाग और बीजबेहाड़ा में पुलिस और सेना के कुछ प्रतिष्ठानों पर हमले के लिए रेकी की थी.

ये भी पढ़ें- अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में दिखे बड़े बदलाव

लाइव टीवी

कैसे हुआ नए आतंकी संगठन का खुलासा

पुलिस ने बताया कि पूछताछ के दौरान दोनों आतंकियों ने खुलासा किया कि वे हाल ही में लश्कर-ए-मुस्तफा (LeM) संगठन में शामिल हुए हैं और लश्कर ए मुस्तफा के पीछ जैश ए मोहम्मद (JeM) व पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी का ही हाथ है. लश्कर ए मुस्तफा का गठन कश्मीर में आतंकवाद को पूरा स्थानीय रंग देने और जैश ए मोहम्मद को बचाने के लिए किया गया है.

कब सामने आई थी लश्कर-ए-मुस्तफा की गतिविधियां

अगस्त 2020 के अंतिम सप्ताह में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में पहली बार लश्कर ए मुस्तफा (LeM) की गतिविधियों का पता चला था. इस संगठन का कमांडर हिदायतुल्ला है, जो जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले का रहने वाला है और उसका कोड नाम हसनैन है. इस संगठन के आतंकियों ने पिछले साल नवंबर में शोपियां में जेके बैंक (JK Bank) की एक कैश वैन से 60 लाख रुपये लूटे थे. इसके बाद 10 नवंबर को सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ में कैश वैन लूट में शामिल दो आतंकियों को मार गिराया था.

VIDEO

Trending news