जवान के लिए गृह मंत्रालय का बड़ा कदम, अब एयर इंडिया से करेंगे सफर

पूर्वोत्तर और जम्मू कश्मीर के सुदूर इलाकों में सेवा दे रहे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, खुफिया ब्यूरो और एनडीआरएफ के जवानों को उनके घर और तैनाती स्थल से लाने और ले जाने के लिये गृह मंत्रालय एअर इंडिया के विमानों को किराये पर लेगा.

जवान के लिए गृह मंत्रालय का बड़ा कदम, अब एयर इंडिया से करेंगे सफर
घर और तैनाती स्थल से लाने और ले जाने के लिये गृह मंत्रालय एअर इंडिया के विमानों को किराये पर लेगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर और जम्मू कश्मीर के सुदूर इलाकों में सेवा दे रहे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, खुफिया ब्यूरो और एनडीआरएफ के जवानों को उनके घर और तैनाती स्थल से लाने और ले जाने के लिये गृह मंत्रालय एअर इंडिया के विमानों को किराये पर लेगा. एक अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2018 के पहले सात महीनों में सुरक्षा बलों को वायु सेवा देने के उद्देश्य से एअर इंडिया के विमानों को किराये पर लेने के लिये 109.84 करोड़ रुपये की रकम स्वीकृत की गयी है.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उन लोगों को प्राथमिकता दी जायेगी जो क्रमश: पहली, दूसरी और तीसरी बार सुविधा का इस्तेमाल करेंगे और जो अस्थायी ड्यूटी पर जा रहे होंगे. ऐसा हालांकि सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा. मंत्रालय द्वारा सीमित सेक्टरों में कुछ सालों पहले वायु सेवा की शुरुआत की गयी थी लेकिन इस योजना को अब नये सेक्टरों, ज्यादा फेरों और विमानों में ज्यादा सीटों को शामिल कर विस्तार दिया गया है.

यह भी पढ़ें- 'हज सब्सिडी मुस्लिमों के लिए नहीं, बल्कि घाटे में चल रही एयर इंडिया के लिए दी जा रही थी'

जिन सेक्टरों में विमान सेवा उपलब्ध हैं उनमें : दिल्ली-लेह-दिल्ली, दिल्ली-जम्मू-श्रीनगर-जम्मू-दिल्ली, दिल्ली-डिब्रूगढ़-गुवाहाटी-दिल्ली, कोलकाता-इंफाल-कोलकाता, कोलकाता-अगरतला-कोलकाता, कोलकाता-एजल-कोलकाता और कोलकाता-सिलचर-कोलकाता शामिल हैं. अधिकारी ने कहा कि योजना को यद्यपि 31 जुलाई तक के लिये ही स्वीकृत किया गया है लेकिन, इसे आगे पूरे साल और आने वाले वर्षों के लिये भी बढ़ा दिया जायेगा. 

यह भी पढ़ें- एयर इंडिया को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, विदेशी निवेश को दी मंजूरी

एयर इंडिया वीरता पुरस्कार विजेताओं को देगी ये सुविधा
राष्ट्रीय एयरलाइन एयर इंडिया युद्ध और शांति के दौर में वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले सैनिकों को विमान के उड़ान भरने के दौरान बिजनेस श्रेणी में मुफ्त में उन्नयन करने की सुविधा देगी.  इसके तहत विमान में उड़ान भरने के समय सीटें खाली होने पर यह सुविधा दी जाएगी. सशस्त्र बलों के जवानों के प्रति सम्मान प्रकट करने के क्रम में एयरलाइंस ने यह कदम उठाया है. 

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि परमवीर चक्र, महावीर चक्र,वीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र जैसे सैन्य सम्मानों से सम्मानित सैनिक इस महीने से अपने इकोनॉमी श्रेणी के टिकट का उन्नयन बिजनेस श्रेणी में कर सकेंगे यदि उड़ान भरते समय विमान में बिजनेस श्रेणी की सीटें खाली होंगी. इस सुविधा का फायदा सैनिक एयरलाइन के चेक इन काउंटर पर अपने पहचान पत्र को दिखाकर उठा सकेंगे. 

इनपुट भाषा से भी