जम्मू और कश्मीर : कुलगाम में सेना की टुकड़ी पर आतंकी हमला, जवाबी कार्रवाई में 2 आतंकी ढेर
Advertisement

जम्मू और कश्मीर : कुलगाम में सेना की टुकड़ी पर आतंकी हमला, जवाबी कार्रवाई में 2 आतंकी ढेर

बीते शुक्रवार को सेना ने अनंतनाग जिले में एक मुठभेड़ के दौरान इस्लामिक स्टेट के चार आंतकियों को मार गिराया था.

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन के बाद से अबतक 9 आतंकी मारे जा चुके हैं (फोटो-ANI)

जम्मू : राज्यपाल शासन के बाद भी जम्मू और कश्मीर में आतंकी घटनाओं में किसी तरह की कोई कमी नहीं आई है. रविवार को कुलगाम जिले में गश्त पर निकली सेना की एक टुकड़ी पर घात लगाकर बैठे आतंकवादियों ने हमला कर दिया. अचानक हुए इस हमले में कई जवान घायल हो गए हैं. सेना ने भी जवाबी कार्रवाई में आतंकियों पर फायरिंग की. इस मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए हैं और एक आतंकवादी ने सरेंडर कर दिया है. कई घंटे चली मुठभेड़ के बाद सेना को यह कामयाबी हासिल हुई है. मारे गए आतंकी लश्कर-ए-तैयबा के बताए जा रहे हैं.

  1. कुलगाम में सेना के गश्ती दल पर आतंकी हमला
  2. जिले की इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं फिलहाल बंद
  3. दोनों ओर से फायरिंग में लश्कर के दो आतंकी ढेर

पुलिस महानिरीक्षक (डीजीपी) एसपी वैद ने बताया कि सेना की टुकड़ी जब अपनी नियमित गश्त पर थी तभी उन पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया. आतंकी एक इमारते में घुस गए और वहां से सेना पर गोलीबारी करने लगे. सेना ने भी मोर्चा संभालते हुए आतंकियों पर जवाबी कार्रवाई की. लगभग एक घंटे चली मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए और बचे एक ने सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया. मारे गए एक आतंकी की पहचान लश्कर के कमांडर शकूर अहमद डार के रूप में हुई है.

आतंकवादियों ने कैमोह इलाके के चद्दार मोटलहामा में सुरक्षा बलों की एक सड़क समाशोधन पार्टी पर गोलीबारी कर दी. पुलिस अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा बलों ने अमरनाथ यात्रा के लिए एक राजमार्ग की सफाई का अभियान चला रहे थे, उसी दौरान छिपे हुए आतंकवादियों ने उन पर हमला बोल दिया. 

पुलिस ने कहा कि जैसे ही मुठभेड़ शुरू हुई, नागरिक अपने घरों से सड़कों पर निकल आए और सुरक्षा बलों के साथ झड़प शुरू हो गई. ऐसा नागरिकों ने अभियान में बाधा डालने के प्रयास के साथ किया. यवार अहमद डार (27) को हिंसा के दौरान गोली लगी. उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. दस अन्य प्रदर्शनकारी भी झड़प के दौरान घायल हो गए. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा कि यहां आतंकवादियों को सेना, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) व राज्य पुलिस के संयुक्त अभियान में मार गिराया गया.

घायल जवानों को सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सेना और पुलिस ने पूरे इलाके की घेराबंदी करके आतंकवादियों की खोज के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है. प्रशासन ने कुलगाम जिले की इंटरनेट और मोबाइल सेवाओं को भी बंद कर दिया. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि घायलों की स्थिति खतरे से बाहर है. 

इससे पहले 22 जून, शुक्रवार को भी आतंकियों ने सीआरपीएफ और पुलिस की एक संयुक्त टुकड़ी पर ग्रेनेड फेंका और गोलीबारी की. त्राल के बस स्टेंड पर हुए इस हमले में 9 जवान बुरी तरह जख्मी हुए थे. इसी दिन सेना को अनंतनाग जिले  में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बड़ी कामयाबी हाथ लगी थी. सेना ने मुठभेड़ में इस्लामिक स्टेट के चार आतंकियों को मार गिराया था. 

पुलिस महानिरीक्षक (डीजीपी) एसपी वैद ने बताया था कि खिरम गांव के एक घर में चार आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिलने पर सुरक्षा बलों ने कार्रवाई शुरू की. शुक्रवार तड़के हुई मुठभेड़ में एक नागरिक के मारे जाने के साथ ही एक पुलिसकर्मी भी शहीद हो गया. पुलिस ने कहा कि मुठभेड़ में घर के मालिक मुहम्मद यूसुफ भी मारा गया, जबकि उसकी पत्नी हफीजा गोली लगने से घायल हो गई.

जम्मू और कश्मीर: त्राल में पुलिस और CRPF की टुकड़ी पर आतंकी हमला, 9 जवान घायल

बता दें कि जम्मू और कश्मीर में 19 जून को बीजेपी ने पीडीपी सरकार से अपना इस्तीफा वापस ले लिया था, जिसके कारण राज्य की तीन साल पुरानी सरकार गिर गई. महबूबा मुफ्ती द्वारा इस्तीफा देने के बाद वहां कोई और दल सरकार बनाने या किसी को समर्थन देने के लिए सामने नहीं आया. इसके बाद 20 जून, बुधवार को राज्य में छह माह के लिए राज्यपाल शासन लागू कर दिया गया था. 

Trending news