Zee Rozgar Samachar

रविशंकर प्रसाद ने राहुल-प्रियंका को दिया चैलेंज, बोले- 'गुपकार अलायंस पर सामने आकर दें जवाब'

जम्मू कश्मीर में पहली बार होने जा रहे जिला विकास परिषद के चुनाव में 'गुपकार अलायंस' ( Gupkar Alliance) के साथ शामिल होने पर बीजेपी (BJP) ने कांग्रेस पर जबरदस्त हमला बोल रखा है.

रविशंकर प्रसाद ने राहुल-प्रियंका को दिया चैलेंज, बोले- 'गुपकार अलायंस पर सामने आकर दें जवाब'
Play

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में पहली बार होने जा रहे जिला विकास परिषद के चुनाव में 'गुपकार अलायंस' ( Gupkar Alliance) के साथ शामिल होने पर बीजेपी (BJP) ने कांग्रेस पर जबरदस्त हमला बोल रखा है. पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के बाद केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने भी प्रेस वार्ता कर कांग्रेस पर कई सवाल उठाए. 

गुपकार अलायंस का एकमात्र एजेंडा 370 बहाल करना- रविशंकर प्रसाद
रविशंकर प्रसाद ने कहा कि गुपकार अलायंस में जम्मू कश्मीर के कुल 10 दल शामिल हैं. इस दल का एकमात्र एजेंडा जम्मू कश्मीर में 370 बहाल करवाना है. अलायंस के चेयरमैन फारूख अब्दुल्ला ने इसके लिए चीन से सहायता लेने की बात कही है. वहीं महबूबा का कहना है कि वह तब तक तिरंगा झंडा नहीं उठाएंगी, जब तक दोबारा से राज्या में अनुच्छेद 370 लागू नहीं हो जाता. 

'अनुच्छेद 370 के जरिए लोगों से उनके अधिकार छीने गए थे'
उन्होंने कहा कि राज्य से अनुच्छेद 370 हटने से पहले वहां पर गरीब और पिछड़ों को मंडल कमीशन के तहत मिला आरक्षण का अधिकार हासिल नहीं था. वहां रहने वाले पहाड़ी गुज्जर-बक्करवालों को आरक्षण नहीं था. वहां बसे वाल्मीकियों और गोरखाओ को निवास का अधिकार नहीं मिला था.

LIVE TV

'पश्चिम पाकिस्तान से आए लोगों को नही मिली थी नागरिकता'
भारत के बंटवारे के बाद पश्चिम पाकिस्तान से जम्मू कश्मीर आए विस्थापितों को 70 सालों बाद भी नागरिकता और वोट देने का अधिकार नहीं मिला था. मनमोहन सिंह जैसे वे पाकिस्तानी विस्थापित जम्मू कश्मीर से आगे निकलकर देश के दूसरे हिस्सों में पहुंच गए. वे देश के प्रधानमंत्री पद तक पहुंच गए थे. 

'बेटियों के साथ भी बरती जा रही थी लैंगिक असमानता'
रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जम्मू कश्मीर की जिन बेटियों की शादी राज्य से बाहर हो जाती थी. वे अपने पिता के अधिकारों से बेदखल हो जाती थी. बीजेपी सरकार ने पिछले साल अनुच्छेद 370 खत्म करके इन सब असमानताओं को हमेशा के लिए खत्म कर दिया. जिसके बाद सत्ता छिनने से बौखलाए पारिवारिक दलों ने गुपकार अलायंस बना लिया. 

'क्या कांग्रेस गुपकार अलायंस की मांग से सहमत है?'
उन्होंने कहा कि अब जिला विकास परिषद के चुनावों के लिए कांग्रेस ने इसी देश विरोधी अलायंस से हाथ मिला लिया है. उन्होंने सवाल किया कि क्या कांग्रेस अनुच्छेद 370 बहाल करने की अलायंस की मांग से सहमत है. क्या वह उन अधिकारों को लोगों से दोबारा छीनना चाहती है, जो उन्हें 70 साल बाद वापस मिले हैं. 

ये भी पढ़ें- JK के पंचायत चुनाव में 'गुपकार गैंग' के साथ कांग्रेस का हाथ, बीजेपी ने ऐसे बोला हमला

'राहुल-प्रियंका सामने आकर सवालों का जवाब दे'
उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को सामने आकर इन सवालों का जवाब देना चाहिए. बता दें कि इससे पहले संबित पात्रा ने सोमवार सुबह प्रेस वार्ता करके कुछ इसी तरह के सवाल कांग्रेस पर उठाए थे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.