जम्मू-कश्मीर के LG जीसी मुर्मू ने दिया इस्तीफा, बन सकते हैं नए CAG

जम्मू-कश्मीर के एलजी जीसी मुर्मू ने इस्तीफा दे दिया है.

जम्मू-कश्मीर के LG जीसी मुर्मू ने दिया इस्तीफा, बन सकते हैं नए CAG
जीसी मुर्मू (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल जीसी मुर्मू ने इस्‍तीफा दे दिया है. वह अक्‍टूबर, 2019 में इस पद पर नियुक्‍त हुए थे. सूत्रों के मुताबिक वह नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (CAG) का पदभार संभालेंगे. मुर्मू का इस्तीफा ऐसे दिन आया है, जब जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने का एक वर्ष पूरा हुआ है.

गुजरात कैडर के 60 वर्षीय पूर्व आईएएस अधिकारी ने पिछले साल 29 अक्टूबर को इस केंद्र शासित प्रदेश के प्रथम एलजी के रूप में कार्यभार संभाला था. 1985 बैच के आईएएस अधिकारी मुर्मू के इस्तीफे के कारणों पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. इसलिए कश्‍मीर में दिन भर इस खबर को लेकर गहमागहमी बनी रही. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्‍दुल्‍ला ने भी एलजी से जुड़ा एक ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, 'जम्मू-कश्मीर के एलजी को लेकर ये सब क्या सुनने में आ रहा है?  एकदम से कुछ घंटे पहले ये खबर मिली और अब अचानक जम्मू-कश्मीर में पूरे सोशल ​मीडिया और व्हाट्सएप पर यही खबर छाई हुई है.'

उल्लेखनीय है कि जब नरेंद्र मोदी मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब मुर्मू ने उनके प्रधान सचिव के रूप में सेवाएं दी थीं. वह उप राज्यपाल के पद पर नियुक्ति के समय वित्त मंत्रालय में सचिव थे. बहरहाल, अभी यह पता नहीं चल पाया है कि जम्मू-कश्मीर का नया उप राज्यपाल कौन होगा.

इस बीच 5 अगस्‍त को धारा 370 खत्म करने की पहली वर्षगांठ भी कश्मीर में मनाई गई. पिछले साल इसी दिन 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने संसद में धारा 370  (Article 370) खत्म करने की घोषणा की थी. साथ ही जम्‍मू और कश्मीर (Kashmir) को दो केंद्र शासित हिस्‍सों में भी विभाजित कर दिया गया था. 

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.