जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तान ने नौशेरा में फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, 1 नागरिक घायल
Advertisement

जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तान ने नौशेरा में फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, 1 नागरिक घायल

सरहद पार से हुई फायरिंग में एक स्थानीय नागरिक के घायल होने की जानकारी मिली है.

पाकिस्तान की ओर से की जा रही फायरिंग के कारण जम्मू-कश्मीर के लोग घर छोड़ने को मजबूर है. (फोटो साभारःएएनआई)

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से दहशतगर्दों का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार को पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया गया. पाक ने फायरिंग में छोटे हथियारों और मोर्टार का इस्तेमाल किया. सरहद पार से हुई फायरिंग में एक स्थानीय नागरिक के घायल होने की जानकारी मिली है. कयास लगाए जा रहे हैं कि वक्त के साथ घायलों की संख्या में इजाफा हो सकता है.

  1. पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रहा है संघर्ष विराम उल्लंघन.
  2. शनिवार को पाकिस्तान की ओर से दागे गए मोर्टस
  3. अब तक पाकिस्तानी गोलीबारी में 1 स्थानीय नागरिक घायल.

पुलिस ने घर से बरामद किया ग्रेनेड
पाक की ओर से आज सुबह हुई फायरिंग में स्थानीय पुलिस ने घर से ग्रेनेड बरामद किया है. यह ग्रेनेड पाकिस्तान की ओर से दागे गए थे, जो सीधा एक घर पर आकर गिरे. ग्रेनेड कितना भारी होगा इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि घर की छत पूरी तरह से तबाह हो गई है. भारतीय सेना पाकिस्तान की इस नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें : BSF के 'ऑपरेशन अर्जुन' से पाकिस्तान तबाह, दिखाने लगा सफेद झंडा

यह भी पढ़ें : VIDEO: BSF ने पाकिस्तान के कई पोस्ट और बंकरों को किया बर्बाद, पाक रेंजर्स के हथियार भी तबाह

भारत ने फ्लैग में पाकिस्तान का विरोध किया
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे इलाके में एक फ्लैग मीटिंग हुई थी. इस बैठक में भारत ने हाल में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी की घटनाएं बढ़ने पर कड़ा विरोध दर्ज कराया और इस बात पर जोर दिया था कि ऐसी ‘‘उकसावे वाली’’ हरकतें ‘‘बर्दाश्त नहीं की जाएंगी.’’बीएसएफ ने कहा कि सेक्टर कमांडर स्तरीय बैठक सीमा के सुचेतगढ़ क्षेत्र में पाकिस्तानी पक्ष के ‘‘अनुरोध पर हुई.’’ आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कुछ दिन पहले भारत की ओर से इसी तरह के अनुरोध का पाकिस्तानी रेंजर्स ने ‘‘कोई जवाब नहीं दिया था.’’ 

यह भी पढ़ें : BSF ने दिया PAK फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब, 6 पाकिस्तानी रेंजर्स मार गिराए

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी के बाद पहली बैठक
बैठक के बाद बीएसएफ ने एक बयान में कहा था कि, 'गत सप्ताह अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारी गोलाबारी और गोलीबारी' होने के बाद दोनों पक्षों के बीच यह पहली बैठक थी. बता दें पिछले 10 दिनों के दौरान जम्मू क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा से लगे क्षेत्रों में पाकिस्तानी गोलाबारी में छह सुरक्षाकर्मियों और सात नागरिकों सहित 13 व्यक्ति की मौत हो गई और 65 अन्य घायल हो गए. 

यह भी पढ़ें : BSF को भारत-पाक सीमा के नजदीक मिले संदिग्ध कदमों के निशान

बीएसएफ ने उठाया पाक की ओर से की गई गोलीबारी का मुद्दा
बयान में कहा गया, 'बैठक के दौरान बीएसएफ ने गत तीन जनवरी और 17 जनवरी को अपने दो जवानों पर निशाना लगाकर गोली चलाने के (पाकिस्तान के) नृशंस कृत्य के साथ ही बिना उकसावे के भारतीय गांवों, बेगुनाह नागरिकों और उनकी सम्पत्तियों को निशाना बनाते हुए की गई गोलीबारी और गोलाबारी पर कड़ी आपत्ति जताई.' बयान में कहा गया, 'बीएसएफ ने इस संदेश के साथ कड़ा विरोध दर्ज कराया कि ऐसे उकसावे वाली हरकतें अस्वीकार्य हैं और इन्हें बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.' 

आधे घंट तक चली बैठक
आधे घंटे की यह बैठक दोपहर में हुई जिसमें पांच सदस्यीय बीएसएफ दल का नेतृत्व बीएसएफ के उप महानिरीक्षक पी एस धीमान ने किया, वहीं 10 सदस्यीय पाकिस्तान रेंजर्स दल का नेतृत्व पाकिस्तान रेंजर्स के चिनाब सेक्टर (सियालकोट) के सेक्टर कमांडर ब्रिगेडियर अमजद हुसैन ने किया. बयान में कहा गया कि गत सप्ताह के दौरान बीएसएफ ने 'पाकिस्तानी धरती से घुसपैठ के कई प्रयासों को सफलतापूर्वक असफल किया जिसमें गत चार जनवरी को अरनिया सेक्टर में घुसपैठ का प्रयास करने वाले एक घुसपैठिये को मार गिराना शामिल है.' बीएसएफ ने सीमापार से बिना उकसावे के गोलीबारी के जवाब में पिछले कुछ दिनों के दौरान जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा से 9000 से अधिक मोर्टार के गोले दागे.  इसमें कहा गया है कि उसने कई स्थानों पर पाकिस्तानी रेंजर्स के गोलीबारी के ठिकाने और ईंधन के ठिकानों को नष्ट कर दिया गया था. 

Trending news