close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

JKLF आतंकी जावेद मीर गिरफ्तार, 1990 में वायुसेना अफसरों की हत्‍या का है आरोपी

जावेद मीर अलगाववादी नेता यासीन मलिक का करीबी है.

JKLF आतंकी जावेद मीर गिरफ्तार, 1990 में वायुसेना अफसरों की हत्‍या का है आरोपी

नई दिल्‍ली: 1990 में वायुसेना अफसरों की हत्‍या के आरोपी आतंकी जावेद मीर उर्फ नलका को गिरफ्तार किया गया है. उसको 23 अक्‍टूबर को कोर्ट में पेश किया जाएगा. नलका उन शुरुआती आतंकियों में शामिल है जिसको पाक अधिकृत कश्‍मीर (PoK) में हथियार चलाने की ट्रेनिंग मिली थी. जावेद मीर अलगाववादी नेता यासीन मलिक का करीबी है. उल्‍लेखनीय है कि यासीन मलिक और उसके साथियों पर 25 जनवरी 1990 को कश्मीर के सनत नगर इलाके में 4 एयरफोर्स अधिकारियों की गोलियां मारकर हत्या और 22 लोगों को जख्मी करने के आरोप लगे थे.

सीबीआई ने अगस्त 1990 में मलिक और उसके साथियों के खिलाफ जम्मू की टाडा कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल कर दिया था, जिसकी सुनवाई पर जम्मू कश्मीर हाइकोर्ट की सिंगल बेंच ने 1995 में इस ग्राउंड पर रोक लगाई थी कि चूंकि कश्मीर में टाडा कोर्ट नहीं है इसलिए इस मामले की सुनवाई जम्मू में नहीं हो सकती.

LIVE TV

J&K: IAF अधिकारियों की हत्या के 30 साल पुराने मामले में यासीन मलिक के खिलाफ होगी सुनवाई

तीस साल के बाद हालिया महीनों में अब मामले की सुनवाई करने की इजाजत मिली है. यासीन मलिक फिलहाल टेरर फंडिंग के मामले में NIA की हिरासत में तिहाड़ जेल में है. मलिक को 11 सितंबर को जम्मू की टाडा कोर्ट में पेश करने की हिदायत अदालत ने सीबीआई के वकील को दी थी. उसके बाद हत्या के मामले में जम्मू में टाडा कोर्ट ने मंगलवार को अलगाववादी नेता यासीन मलिक (Yasin Malik) के खिलाफ सुनवाई 23 अक्टूबर तक स्थगित कर दी है. कोर्ट ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मलिक को कोर्ट के सामने पेश करने की अनुमति दी.

वायुसेना के स्‍क्‍वाड्रन लीडर रवि खन्ना इस आतंकी हमले में अपने 3 साथियों के साथ शहीद हो गए थे. रवि खन्ना की पत्नी शालिनी खन्ना को 30 साल बाद इस मामले में इंसाफ की उम्मीद जगी है. शालिनी खन्ना अपने पति को इंसाफ दिलाने के लिए पिछली तीस सालों से संघर्ष कर रही हैं.

यह वीडियो भी देखें -