close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अपने इन 2 एलुम्नाई को सम्मानित करेगा JNU, दोनों मोदी सरकार में हैं केंद्रीय मंत्री

सीतारमण ने जेएनयू से एमए और एमफिल की डिग्री हासिल की है, वहीं जयशंकर ने यहां से एम फिल और पीएचडी की पढ़ाई की है.

अपने इन 2 एलुम्नाई को सम्मानित करेगा JNU, दोनों मोदी सरकार में हैं केंद्रीय मंत्री
इस साल अगस्त में होने वाले दीक्षांत समारोह में दोनों को सम्मानित किया जाएगा.

नई दिल्ली: जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और सुब्रहमण्यम जयशंकर को अपने प्रतिष्ठित पूर्व छात्र (डिस्टिंग्विश्ड एलुम्नाई) पुरस्कार से सम्मानित करेगा. जेएनयू की कार्यकारी परिषद ने वित्त मंत्री सीतारमण और विदेश मंत्री जयशंकर को सम्मानित करने के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है.

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने बताया कि इस साल अगस्त में होने वाले दीक्षांत समारोह में उन्हें सम्मानित किया जाएगा, सीतारमण ने जेएनयू से एमए और एमफिल की डिग्री हासिल की है, वहीं जयशंकर ने यहां से एम फिल और पीएचडी की पढ़ाई की है.

उनके बेहद उत्कृष्ट करियर और उपलब्धियों ने यूनिवर्सिटी को गौरवान्वित किया है और वह जेएनयू के स्टूडेंट्स और शोधकर्ताओं के लिए प्रेरणा के बेहतरीन स्रोत हैं. विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार का कहना है कि जेएनयू को अपने दोनों एलुमनाई पर गर्व है. निर्मला सीतारमण और एस.जयशंकर जेएनयू में पढ़ रहे अन्य छात्रों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं. यह पहले एलुमनाई होंगे, जिन्हें जेएनयू सम्मानित कर रहा है.

आपको बता दें कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में रक्षा मंत्री रह चुकीं सीतारमण को इस बार देश का वित्त मंत्री बनाया गया है और वह देश की पहली महिला वित्त मंत्री हैं. वहीं, विदेश सचिव रह चुके एस.जयशंकर की कैबिनेट में लैटरल एंट्री हुई है. उनका कोई राजनीतिक करियर नहीं रहा है. इस मायने में उनका सीधे विदेश मंत्रालय जैसा पद पाना उनकी बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है.  

(इनपुट-भाषा से भी)