JNUSU का दावा अध्यात्मिक गुरुओं पर यूनिवर्सिटी ने खर्च किए 13 लाख

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने आध्यात्मिक गुरुओं की मेजबानी पर करीब 13 लाख रुपये के कथित खर्च के विरोध में दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है. 

JNUSU का दावा अध्यात्मिक गुरुओं पर यूनिवर्सिटी ने खर्च किए 13 लाख
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने आध्यात्मिक गुरुओं श्री श्री रविशंकर एवं सद्गुरु की मेजबानी पर करीब 13 लाख रुपये के कथित खर्च के विरोध में दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है. 

छात्र संघ ने दावा किया कि जेएनयू के कुलपति ने ‘सेंटर फॉर जैपेनीज स्टडीज’ के एक दृष्टिबाधित छात्र मुनेश के पंजीकरण से इनकार कर दिया था जो सुविधाओं के अभाव में फेल हुआ था. विश्वविद्यालय ने इसके लिए धन का अभाव होने की दलील दी थी.

जेएनयू छात्र संघ ने एक बयान में आरोप लगाया कि कुलपति ने सद्गुरु एवं श्री श्री जैसे बाबाओं की मेहमाननवाजी पर करीब 13 लाख रुपये खर्च किए हैं. छात्र संघ ने कुलपति एवं उनके सहयोगियों के 'वित्तीय भ्रष्टाचार' के खिलाफ आठ एवं नौ जनवरी को दो दिन की हड़ताल का आह्वान किया है. 

छात्र संघ ने दावा किया,'जेएनयू कुलपति ने विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के लिए श्री श्री की हवाई टिकटों मात्र पर 87,000 रुपये खर्च किए. प्रशासन ने ‘वार्षिक दिवस उत्सव” के नाम से रखे गए बजट के तहत श्री श्री पर 2.3 लाख रुपये और सद्गुरु की मेजबानी के लिए 1.19 लाख रुपये खर्च किए.'

छात्र संघ ने कहा कि जेएनयू के कुलपति ने लाइब्रेरी के कोष में 80 प्रतिशत की कटौती की है जबकि उसने सुरक्षा पर 89 प्रतिशत खर्च बढ़ाया है.

(इनपुट - भाषा)