पीएम मोदी से मिले जॉन केरी, साझा किया अमेरिका का नजरिया

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और क्षेत्र में तथा उससे आगे के घटनाक्रम पर अमेरिका का नजरिया साझा किया।

पीएम मोदी से मिले जॉन केरी, साझा किया अमेरिका का नजरिया

नई दिल्ली : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और क्षेत्र में तथा उससे आगे के घटनाक्रम पर अमेरिका का नजरिया साझा किया।

प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, अमेरिकी वाणिज्य मंत्री पेनी प्रिट्जकर के साथ पहुंचे केरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून 2016 की अमेरिका यात्रा के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति पर भी चर्चा की। उन्होंने मोदी को कल संपन्न दूसरी भारत अमेरिका रणनीतिक एवं वाणिज्यिक वार्ता के बारे में भी बताया।

विज्ञप्ति में बताया गया है, ‘अमेरिकी विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री के साथ क्षेत्र में और उससे आगे के घटनाक्रम पर अमेरिका का दृष्टिकोण भी साझा किया।’ अमेरिकी विदेश मंत्री ने कल और आज एक आयोजन में अपने संबोधन में पाकिस्तान से आतंकवादियों के ठिकाने समाप्त करने के लिए और काम करने तथा उसकी जमीन से सक्रिय ‘स्वदेशी समूहों’ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा, जिनकी गतिविधियों के कारण भारत के साथ उसके रिश्ते और अफगानिस्तान की शांति एवं स्थिरता पर असर पड़ रहा है।

मोदी ने बताया कि वह चीन के हांगझोउ में जी-20 शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति ओबामा से मिलने के लिए उत्सुक हैं। इस मुलाकात के बारे में मोदी ने ट्विटर पर कहा, ‘आपसे मिलकर बहुत खुशी हुई विदेश मंत्री जॉन केरी। हमने भारत-अमेरिका संबंधों पर बहुत सार्थक चर्चाएं कीं।’ केरी ने इससे पहले ट्वीट किया था, ‘नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात से प्रसन्नता हुई, भारत के साथ अब तक के सर्वाधिक प्रगाढ़ रिश्तों और सफल सामाजिक एवं सामुदायिक घटनाक्रम (एस एंड सीडी) की झलक।’