जेपी नड्डा आज भरेंगे बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन, निर्विरोध चुना जाना तय
Advertisement

जेपी नड्डा आज भरेंगे बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन, निर्विरोध चुना जाना तय

बीजेपी में अध्यक्ष पक्ष बिना मुकाबले के चुने जाने की परंपरा रही है. माना जा रहा है कि इस बार भी ऐसा ही होगा. 

कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) को आज नया अध्यक्ष मिल सकता है. बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति सोमवार को नया पार्टी प्रमुख चुनने की प्रक्रिया का संचालन करने जा रही है.

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन भरने के लिए आज पार्टी हेडक्वार्टर पहुंचेंगे. हालांकि उनका निर्विरोध चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है. बीजेपी में अध्यक्ष पक्ष बिना मुकाबले के चुने जाने की परंपरा रही है. माना जा रहा है कि इस बार भी ऐसा ही होगा. 

जेपी नड्डा अमित शाह (Amit Shah) लेंगे जो कि करीब साढ़े पांच साल तक बीजेपी के अध्यक्ष रहे. शाह का साढ़े पांच साल का कार्यकाल बीजेपी के लिए स्वर्ण युग माना जा सकता है. इस दौरान पार्टी ने सफलता के नए शिखर छुए. बीजेपी ने अधिकतर विधानसभा चुनाव जीते और फिर 2019 के लोकसभा चुनाव में एतिहासिक जीत हासिल की. 

नड्डा के सामने शाह का शानदार रिकॉर्ड एक चुनौती के तौर पर रहेगा. अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद से ही नया अध्यक्ष चुनने की कवायद शुरू हो गई थी. इस पद के लिए नड्डा को पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की पसंद के तौर पर देखा जा रहा है.

नड्डा छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं और आरएएस से भी उनका करीबी संबंध रहा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में नड्डा उत्तर प्रदेश में बीजेपी के प्रभारी थे. राजनीतिक रूप से अहम उत्तर प्रदेश में बीजेपी के सामने एसपी-बीएसपी महागठबंधन को मात देने की चुनौती थी. माना जा रहा था इस गठबंधन की वजह से पार्टी 2019 में 2014 वाल प्रदर्शन नहीं दोहरा पाएगी लेकिन बीजेपी ने यहां की 80 लोकसभा सीटों में से 62 सीटों पर जीत हासिल की थी. 

Trending news