#JusticeForElephant: हाथियों के साथ इंसाफ के लिए ZEE NEWS की मुहिम से जुड़ा देश

हथिनी को इंसाफ दिलाने के लिए ZEE NEWS पर लगातार कवरेज जारी है.

#JusticeForElephant: हाथियों के साथ इंसाफ के लिए ZEE NEWS की मुहिम से जुड़ा देश
ZEE NEWS की मुहिम को पूरे देश का समर्थन मिला है...

नई दिल्ली: केरल के मल्लापुरम में एक गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. इस हथिनी को वहां के कुछ लोगों ने अनानास में पटाखे छिपाकर खिला दिए थे. विस्फोट से हथिनी का जबड़ा बुरी तरह घायल हो गया था, जिसके बाद वो कुछ भी खा नहीं पा रही थी. 27 मई को इस हथिनी की वेल्लियार नदी में भूख और कमजोरी से मौत हो गई. सोशल मीडिया पर बात फैली तो पूरे देश से इस हथिनी को इंसाफ दिलाने की आवाज उठी हैं. हथिनी को इंसाफ दिलाने के लिए ZEE NEWS की मुहिम को पूरे देश का समर्थन मिला है. आप भी ZEE NEWS की इस मुहिम से जुड़ सकते हैं. हमें #JusticeForElephant पर ट्वीट करें.

इधर, पर्यावरण मंत्रालय ने केरल सरकार से रिपोर्ट मांगी है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भरोसा दिलाया कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.  हालांकि, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन और वायनाड से सांसद राहुल गांधी अब तक इस अमानवीय घटना पर कुछ भी कहने से बचते दिख रहे हैं. 

स्मृति ईरानी ने घटना पर रोष जताया 
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने घटना पर रोष जताते हुए कहा कि तस्वीरें स्तब्ध करने वाली हैं. एक असहाय जानवर की निर्मम हत्या की गई. प्रशासन की मौन स्वीकृति है. कई लोगों ने इस पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रशासन को इसकी भनक थी. जैसा कि मेनका गांधी ने कहा है कि उस क्षेत्र में हाथियों की हत्या करना ट्रेंड सा है. वहां के लिए यह कोई नई बात नहीं है. प्रशासन इनका संरक्षण नहीं कर रहा है. यह पूछे जाने पर कि बतौर सांसद राहुल गांधी की क्या भूमिका होनी चाहिए, इस पर उन्होंने कहा, "राहुल गांधी जब अमेठी से सांसद थे, तो वह वहां के इंसानों की परवाह नहीं करते थे. केरल में जानवरों की परवाह करेंगे, ऐसी मेरी उनसे अपेक्षा नहीं है."

केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने ZEE NEWS से कहा कि घायल हथिनी का इलाज नहीं किया गया.  दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. हथिनी की मौत पर पूरे देश में गुस्सा देखने को मिल रहा है.

मेनका गांधी ने उठाए सवाल
केरल की घटना पर मेनका गांधी ने उठाए सवाल उठाते हुए कहा कि राहुल गांधी उसी इलाके से सांसद हैं, आखिर वो क्यों चुप हैं.. ZEE न्यूज से खास बातचीत में मेनका गांधी ने कहा, "मल्लापुरम देश का सबसे हिंसक जिला है. मुहिम बनाकर जानवरों को मारा जाता है." मेनका गांधी ने सुप्रीम कोर्ट से संज्ञान लेने की मांग की. सांसद मेनका गांधी ने केरल के वन मंत्री का इस्तीफा मांगा. 

अभिनेता अक्षय कुमार ने की सख्त कार्रवाई की मांग
बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की है. अक्षय कुमार ने अपने ट्वीट में लिखा, "हो सकता है कि जानवर थोड़े कम जंगली हों और इंसानों में थोड़ी कम इंसानियत हो. उस हाथी के साथ जो कुछ भी हुआ वह दिल तोड़ने वाला और अस्वीकार्य है. दोषियों के खिलाफ कड़ा से कड़ा एक्शन लेना चाहिए. हर किसी की जिंदगी मायने रखती है." 

टाटा संस के चेयरमेन रतन टाटा ने कहा, "बेगुनाह जानवरों के साथ ऐसे आपराधिक काम इंसानों की हत्या से अलग नहीं हैं."  भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "जो कुछ हुआ सुनकर बहुत आहत हूं, जानवरों के साथ प्यार से पेश आना चाहिए."

हथिनी की हत्या का जिम्मेदार कौन ?    
केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन हथिनी की हत्या पर खामोश रहे. तस्करों पर लगाम लगाने में नाकाम हैं. केरल के वन मंत्री के. राजू भी जिम्मेदार हैं. हथिनी को न्याय की जगह मामले को छिपाते रहे. जानवरों की हत्या और तस्करी रोकने में नाकाम रहे. 
केरल फॉरेस्ट फोर्स चीफ पीके. केसवन ने हथिनी को मरने के लिए छोड़ दिया. केरल वन विभाग के वार्डन सुरेंद्र कुमार: गर्भवती हथिनी को खतरे में डाला. 

राहुल गांधी सांसद, वायनाड: वायनाड के पास हथिनी की हत्या हुई है लेकिन राहुल खामोश हैं. जानवरों की तस्करी और हत्या पर राहुल चुप रहे.

जानवरों की हत्या पर क्या कहता है कानून?
वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट,1972 के मुताबिक जंगली जानवर को चोट पहुंचाने या मारने पर 3 साल की कैद या 25,000 का जुर्माना या दोनों हो सकता है. दूसरी बार यही अपराध करने पर 7 साल की सजा हो सकती है. 

ये भी देखें:

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.