न्यायमूर्ति टीएस ठाकुर देश के नए प्रधान न्यायाधीश बने, 3 दिसंबर को लेंगे शपथ

न्यायमूर्ति तीरथ सिंह ठाकुर को बुधवार को देश का नया प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया। न्यायमूर्ति ठाकुर तीन दिसंबर को प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ ग्रहण करेंगे।

नई दिल्ली : न्यायमूर्ति तीरथ सिंह ठाकुर को बुधवार को देश का नया प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया। न्यायमूर्ति ठाकुर तीन दिसंबर को प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ ग्रहण करेंगे।

उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश 63 वर्षीय न्यायमूर्ति ठाकुर प्रधान न्यायाधीश एचएल दत्तू से पदभार ग्रहण करेंगे जो दो दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। विधि एवं न्याय मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि संविधान के अनुच्छेद 124 (2) में प्रदत्त अधिकार का इस्तेमाल करते हुये राष्ट्रपति को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति तीरथ सिंह ठाकुर को 3 दिसंबर, 2015 से देश का नया प्रधान न्यायाधीश नियुक्त करते हुये प्रसन्नता हो रही है।

न्यायमूर्ति ठाकुर ने अनेक महत्वपूर्ण फैसले सुनाये हैं। इनमें आईपीएल में सट्टेबाजी और स्पाट फिक्सिंग के मामले में बीसीसीआई में सुधार का फैसला भी शामिल है। सारदा चिट फंड घोटाले की सीबीआई की जांच की निगरानी भी न्यायमूर्ति ठाकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ही कर रही है। उप्र के करोड़ों रुपये के राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन घोटाले के मामले की सुनवाई भी न्यायमूर्ति ठाकुर की पीठ ही कर रही है। इस मामले में अन्य नेताओं और नौकरशाहों के अलावा पूर्व मंत्री बाबू लाल कुशवाहा भी आरोपी है। न्यायमूर्ति ठाकुर चार जनवरी, 2017 तक देश के प्रधान न्यायाधीश रहेंगे।