भारतीय नेताओं ने सत्यार्थी, मलाला को बधाई दी
Advertisement

भारतीय नेताओं ने सत्यार्थी, मलाला को बधाई दी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित भारत के शीर्ष नेतृत्व ने बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी और पाकिस्तानी सामाजिक कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए चुने जाने पर उन्हें बधाई दी और उनकी तारीफ की ।

भारतीय नेताओं ने सत्यार्थी, मलाला को बधाई दी

नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित भारत के शीर्ष नेतृत्व ने बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी और पाकिस्तानी सामाजिक कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए चुने जाने पर उन्हें बधाई दी और उनकी तारीफ की ।

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में मुखर्जी ने कहा, ‘इस पुरस्कार को बाल श्रम जैसी जटिल सामाजिक समस्याओं के समाधान में भारत के नागरिक समाज के योगदान को मान्यता देने और देश से बाल श्रम के सभी रूपों को समाप्त करने में सरकार के साथ सहयोग की उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के रूप में देखा जाना चाहिए ।’ हार्दिक बधाई देते हुए उप-राष्ट्रपति अंसारी ने कहा, ‘‘दोनों असाधारण व्यक्ति इस पुरस्कार के हकदार थे जिन्होंने बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए निडर होकर अथक काम किया ।’ अंसारी ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि इनके द्वारा दिखाए रास्ते से हम सभी को समाज में बच्चों के प्रति होने वाले निंदनीय अपराधों और अन्याय को समाप्त करने के लिए मिलकर काम करने की प्रेरणा मिलेगी।’’ सत्यार्थी को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वह अपना पूरा जीवन मानवजाति के अत्यंत प्रासंगिक कार्य के लिए समर्पित करने वाले इस भारतीय को सलाम करते हैं।

प्रधानमंत्री ने सत्यार्थी को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने की घोषणा का स्वागत करते हुए ट्वीट कर कहा, ‘नोबेल पुरस्कार जीतने के लिए श्री कैलाश सत्यार्थी को बधाई । पूरे राष्ट्र को उनकी इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर गर्व है।’ उन्होंने कहा, ‘‘कैलाश सत्यार्थी ने अपना पूरा जीवन सारी मानवजाति के अत्यधिक प्रासंगिक उद्देश्य के लिए समर्पित कर दिया । मैं उनकी प्रतिबद्धता को सलाम करता हूं ।’

सत्यार्थी के साथ नोबेल शांति पुरस्कार की संयुक्त विजेता पाकिस्तान की मलाला यूसुफज़ई को बधाई देते हुए मोदी ने कहा कि ‘उनकी (मलाला) जीवन यात्रा अपार साहस और धर्य से भरी है । नोबेल पुरस्कार मिलने के लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं ।’ सत्यार्थी और मलाला के सम्मान पर खुशी जाहिर करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि नोबेल शांति पुरस्कार ने ‘‘समूचे दक्षिण एशिया को गौरवान्वित किया’’ है । कांग्रेस अध्यक्ष ने सत्यार्थी को बधाई देते हुए कहा कि यह राष्ट्र के लिए अत्यधिक गौरव का क्षण है । उन्होंने कहा कि सत्यार्थी को नोबेल पुरस्कार उनके भारी योगदान को मान्यता है । केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी नोबेल शांति पुरस्कार जीतने पर सत्यार्थी और मलाला को बधाई दी ।

उन्होंने कहा, ‘सत्यार्थी बाल अधिकारों के पुरोधा हैं जिनके काम को अब अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिली है ।’ मलाला के बारे में सिंह ने कहा कि पाकिस्तान में लड़कियों की शिक्षा के लिए उनकी लड़ाई ने दक्षिण एशिया में कई लोगों को प्रेरित किया है ।

 

Trending news