close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कमलनाथ ने PM मोदी की तारीफ की, कहा- मैं उनका आभारी हूं, मेरे साथ भेदभाव नहीं किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम औद्योगिकीकरण की बात राजनीति के लिये नहीं, नौजवानों के भविष्य के लिये करते हैं. 

कमलनाथ ने PM मोदी की तारीफ की, कहा- मैं उनका आभारी हूं, मेरे साथ भेदभाव नहीं किया
फाइल फोटो

भोपाल/विवेक पटैया: मुख्यमंत्री कमल नाथ ने विधानसभा में अपने विभागों से संबंधित अनुदान मांगों पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का केंद्र बनाया जायेगा. उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी में नित नए परिवर्तन हो रहे हैं. युवाओं को नई टेक्नोलॉजी से अपडेट रखकर उनकी ऐसी स्किलिंग होनी चाहिए जिससे उन्हें अच्छी नौकरी मिल सके. मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि आधुनिक तकनीक के अनुसार प्रदेश में युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने पर विशेष जोर दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि उनका जोर प्रशिक्षणार्थियों की संख्या की बजाय उनकी नौकरी पर है. मुख्यमंत्री ने बताया कि देश ही पूरे विश्व में एक ही जिले में सर्वाधिक ट्रेनिंग सेंटर छिंदवाड़ा में हैं.

बिजली का स्टोरेज होगा 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली के स्टोरेज की व्यवस्था की जा रही है. विश्व स्तर पर इसका टेंडर जारी किया जा चुका है. इस संबंध में चर्चा के लिये चीन की टीम को आमंत्रित किया गया है, जो शीघ्र ही मध्यप्रदेश के दौरे पर आ रही है. मध्यप्रदेश बिजली का स्टोरेज करने वाला देश का पहला राज्य बनेगा.

नौजवानों के भविष्य का नया नक्शा बनाना है 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम औद्योगिकीकरण की बात राजनीति के लिये नहीं, नौजवानों के भविष्य के लिये करते हैं. हम नौजवानों के भविष्य का नया नक्शा बनाना चाहते हैं. वर्तमान में युवाओं के हाथ को काम चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेश नीति हर सेक्टर के लिये अलग-अलग बनाई जायेगी और हर नीति में रोजगार को प्राथमिकता दी जायेगी. उन्होंने कहा कि औद्योगिकीकरण के लिये निवेशकर्ताओं में विश्वास का वातावरण जरूरी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि गत 15 साल में देश में जितना घरेलू और विदेशी निवेश भारत में आया, उसका बहुत कम हिस्सा मध्यप्रदेश में आया है... इससे हमको सबक लेने की जरूरत है...अपनी कार्यप्रणाली में परिवर्तन लाना होगा. मुख्यमंत्री कमल नाथ के जवाब के बाद सदन ने उनके विभागों से संबंधित 3259 करोड़ 29 लाख 9 हजार रूपये की अनुदान माँगों को ध्वनिमत से पारित कर दिया.

सीएम कमलनाथ ने पीएम मोदी का माना आभार 
सीएम कमलनाथ ने सदन में बजट पर चर्चा के बीच कहा मुझे नीति आयोग की सब कमेटी में शामिल किया गया. इसके लिए मैं पीएम मोदी का आभारी हूं. उन्होंने बिना भेदभाव के काम किया.