स्मृति ईरानी के सवालों पर बोले सिब्बल-जिसे मनी लॉन्ड्रिंग का मतलब नहीं पता वह आरोप लगा रहा है?
Advertisement

स्मृति ईरानी के सवालों पर बोले सिब्बल-जिसे मनी लॉन्ड्रिंग का मतलब नहीं पता वह आरोप लगा रहा है?

कपिल सिब्बल ने स्मृति ईरानी द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस किए जाने पर कहा कि मुझे लगा कि वह सीबीएसई पेपर लीक मामले पर कुछ बोलेंगीं, लेकिन उन्होंने मामले से ध्यान हटाने के लिए यह सब प्रपंच रचा है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने स्मृति ईरानी के आरोपों का दिया जवाब (फोटोः एएनआई)

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग के मामले के आरोपी के साथ मिलकर बिजनेस करने और कम पैसों में जमीन खरीदने के आरोप लगाए जाने के बाद कांग्रेस नेता  कपिल सिब्बल  खुद सामने आए. कपिल सिब्बल ने स्मृति ईरानी के हमलों पर पलटवार करते हुए कहा कि जिस व्यक्ति को मनी लॉन्ड्रिंग का मतलब तक पता नहीं हैं वह मुझे पर आरोप लगा रहा है? कपिल सिब्बल ने स्मृति ईरानी द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस किए जाने पर कहा कि मुझे लगा कि वह सीबीएसई पेपर लीक मामले पर कुछ बोलेंगीं, लेकिन उन्होंने इस मामले से ध्यान हटाने के लिए यह सब प्रपंच रचा है.

  1. कपिल सिब्बल ने स्मृति ईरानी को दिया करारा जवाब
  2. पेपर लीक मामले से ध्यान हटाने के लिए उठाया मामला
  3. 'मैंने अपनी कमाई से कंपनी खरीदी, किसी को कोई ऐतराज?'

सिब्बल ने कहा, 'हम सोच रहे थे कि वह सीबीएसई पेपर पर कुछ बोलेंगी, लेकिन यह दिखाता है कि वह उन छात्रों के भविष्य को लेकर चिंतित नहीं है जिन्हें दोबारा परीक्षा देनी पड़ रही है. '

 

सिब्बल ने आगे कहा, 'जिस व्यक्ति को मनी लॉन्ड्रिंग की परिभाषा नहीं पता है वह आरोप लगा है? हां मैंने कंपनी खरीदी, क्या किसी को ऐतराज है?  मैंने अपनी आय से भुगतान किया और ऐसा किया, मैंने जो टैक्स चुकाया उसपर किसी का ध्यान नहीं गया? '

 

आपको बता दें कि स्मृति ईरानी ने ने दो पत्रिकाओं के लेखों का हवाला देकर कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी एवं सीबीआई जांच का सामना करने वाले व्यक्ति के साथ आर्थिक लेनदेन करने का आरोप लगाया और राहुल गांधी से सवाल किया कि क्या उन्हें यह सब कुछ स्वीकार्य है?  बीजेपी नेता एवं सूचना प्रसारण मंत्री ईरानी ने दो लेखों का उल्लेख करते हुए आरोप लगाया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किस तरह से कम पैसों में जमीन खरीद कर अनुचित लाभ कमाया. 

स्मृति ईरानी ने बीजेपी मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा कि इस पूरे मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बताया चाहिए कि क्या उन्हें यह सब कुछ स्वीकार्य है और कपिल सिब्बल को भी अपना पक्ष रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि जिस समय कांग्रेस की सरकार थी, उस समय एसबीआई के एक अफसर को रिश्वत देने के संबंध में सीबीआई जांच कर रही थी . जिस शख्स का नाम सामने आया वह वर्ल्ड विंडो ग्रुप के चेयरपर्सन पीयूष गोयल थे. दक्षिण अफ्रीका के खोजी पत्रकारों ने दावा कि यह व्यक्ति मनी लॉन्ड्रिंग केस में संलिप्त पाया गया. 

 

उन्होंने आरोप लगाया इस पूरे प्रकरण हिंदुस्तान की वेबसाइइट एवं एक अन्य लेख में स्टोरी लिखी है जो कि कपिल सिब्बल को बड़े सवालों के घेरे में लाती है.  केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब प्रश्न यह उठता है कि जिस व्यक्ति पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप हो एवं सीबीआई जांच का सामना किया हो, उसके साथ सिब्बल साहब हो आर्थिक लेनदेन की जरूरत क्यों पड़ी? 

यह भी पढ़ेंः बाबरी केस से कांग्रेस नेता कपिल सिब्‍बल हुए अलग, लगाई जा रही अटकलें

उन्होंने कहा कि कुछ लोग कह सकते हैं कि यह सिब्बल साहब का अधिकार है कि जिस व्यक्ति पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप हो एवं सीबीआई केस का सामना किया हो, उससे वे कुछ भी खरीद सकते हैं . ईरानी ने कहा, ‘‘ लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या यह सब कुछ राजनीतिक तौर पर राहुल गांधी को स्वीकार्य है . ’’ उन्होंने कहा कि बर्ल्ड विंडो ग्रूप के अध्यक्ष पीयूष गोयल के खिलाफ उस समय जांच की गई जब संप्रग सत्ता में थी . 

ईरानी ने सवाल पूछा कि सिब्बल को ऐसे शख्स के साथ व्यापार करने की क्या जरूरत थी ? उन्होंने दावा किया कि दक्षिण अफ्रीका के पत्रकारों ने इस मामले में कपिल सिब्बल से संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने इस मामले में झूठ बोला. ईरानी ने कहा कि सिब्बल ने दक्षिण अफ्रीकी पत्रकारों से तथ्य छुपाया .  एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि ऐसा ही व्यक्ति कपिल सिब्बल को कारोबारी सौदे के क्यों भाया, इसका जवाब तो सिब्बल ही दे पायेंगे . कांग्रेस के मंच पर ऐसा व्यक्ति खड़ा हो, वह क्या नैसर्गिक लगता है ? 

(इनपुट भाषा से)

Trending news