अनफॉलो और फॉलो की हड़बड़ी, कपिल सिब्‍बल कर बैठे बड़ी गड़बड़ी

रविवार को देखा गया था कि कपिल सिब्बल के ट्विटर अकाउंट पर केवल पांच ही लोग थे जिनमें वह अहमद पटेल और पी. चिदम्बरम के अलावा वे तीन अन्य को फॉलो कर रहे थे.इसके बाद यह खबर वायरल हो गई कि राहुल और कांग्रेस को सिब्बल द्वारा अनफॉलो कर दिया गया है. 

अनफॉलो और फॉलो की हड़बड़ी, कपिल सिब्‍बल कर बैठे बड़ी गड़बड़ी
सिब्‍बल राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : देश की राजनीतिक पार्टियां और नेता इन दिनों सोशल मीडिया पर जबर्दस्‍त ढंग से सक्रिय हैं. यहां तक कि उनके अकाउंट से क्‍या पोस्‍ट किया जा रहा है, इस पर लोगों की बारीक निगाह होती है. वह किसे फॉलो कर रहे हैं और किसे अनफॉलो इस पर भी खबर बन जाती है; क्‍योंकि उससे ही कई बार उनके रुख का पता चल जाता है. ऐसी ही खबरें रविवार को कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता कपिल सिब्‍बल के बारे में राजनीतिक गलियारों में तैरने लगीं. दरअसल रविवार को कपिल के ट्वि‍टर अकाउंट को फॉलो करने वालों को पता चला कि वह इस समय न तो राहुल गांधी और न ही कांग्रेस के ऑफि‍शयल अकाउंट को फॉलो कर रहे हैं. जबकि सिब्‍बल राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं.

ऐसे में कांग्रेस के लोगों के बीच यह फुस-फुसाहट होने लगी कि कपिल सिब्बल ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल की लिस्ट से राहुल गांधी और कांग्रेस को हटा दिया है. हालांकि अब तक यह साफ नहीं है कि सिब्बल ने राहुल और कांग्रेस को ट्विटर पर अनफॉलो किया है या वे पहले से ही उन्हें फॉलो नहीं कर रहे थे. रविवार को देखा गया था कि कपिल सिब्बल के ट्विटर अकाउंट पर केवल पांच ही लोग थे जिनमें अहमद पटेल और पी. चिदम्बरम के अलावा वे तीन अन्य को फॉलो कर रहे थे.इसके बाद यह खबर वायरल हो गई कि राहुल और कांग्रेस को सिब्बल द्वारा अनफॉलो कर दिया गया है. इसके थोड़ी देर बाद ही सिब्‍बल की लिस्ट में पांच की जगह सात लोग दिखने लगे. जिनमें एक राहुल गांधी का अकाउंट था और दूसरा कांग्रेस पार्टी का अकाउंट. बस कपिल सिब्‍बल से यहीं गड़बड़ी हो गई. 

यह भी पढ़ें : कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा: 'तीन तलाक' आस्था का मामला, जैसे भगवान राम का जन्मस्थान

दरअसल जल्‍दबाजी के चलते कपिल सिब्बल ने जिस कांग्रेस अकाउंट को फॉलो किया वह पार्टी का सत्यापित अकाउंट नहीं था. इसके बाद जब उन्हें इसका पता चला तो उन्होंने बिना किसी देरी के अपनी गलती सुधारते हुए कांग्रेस का सत्यापित अकाउंट फॉलो करना शुरु कर दिया. इससे पहले कांग्रेस से अलग होने वाले वरिष्ठ नेता शंकरसिंह वाघेला ने मई में राहुल गांधी और पार्टी के कई दूसरे वरिष्ठ नेताओं समेत 30 लोगों को अपने ट्विटर अकाउंट से ‘अनफॉलो’ कर दिया था. वाघेला का सोशल मीडिया ऑपरेशन देखने वाले पार्थेश पटेल ने कहा, “बापू (वाघेला) ने मुझे बताया था कि वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल बंद करना चाहते हैं. इसलिए सभी 30 ट्वीटर हैंडल को अनफॉलो कर दिया गया”.