close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

20वां कारगि‍ल विजय दिवस आज: द्रास में होने वाले समारोह में हिस्‍सा लेंगे राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और तीनों सेनाओं के प्रमुख यहां होने वाले कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे. दिल्‍ली से भेजी गई मशाल द्रास पहुंचेगी. 26 जुलाई 1999 को ही भारत ने पाकिस्‍तान को कारगिल की चोटियों से खदेड़ कर तिरंगा फहराया था.

20वां कारगि‍ल विजय दिवस आज: द्रास में होने वाले समारोह में हिस्‍सा लेंगे राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद
करगिल युद्ध (Kargil War) लगभग 60 दिनों तक चला. 26 जुलाई को उसका अंत हुआ.

नई दिल्‍ली: 20वां विजय दिवस शुक्रवार को मनाया जाएगा. कारगिल विजय के उपलक्ष्‍य में हर साल 26 जुलाई को ये दिवस मनाया जाता है. द्रास में इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और तीनों सेनाओं के प्रमुख यहां होने वाले कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे. दिल्‍ली से भेजी गई मशाल द्रास पहुंचेगी. 26 जुलाई 1999 को ही भारत ने पाकिस्‍तान को कारगिल की चोटियों से खदेड़ कर तिरंगा फहराया था.

सुबह 9 बजे रामनाथ कोविंद यहां पहुंचेंगे. 10 बजे राष्‍ट्रपति और तीनों सेनाओं के प्रमुखों की उपस्‍थ‍िति में समारोह की शुरुआत होगी. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी इस समारोह में हिस्‍सा लेंगे. विजय दि‍वस के उपलक्ष्‍य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में पौधरोपण के कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे.

उधर मुंबई में सेलिब्रिटी फुटबॉल मैच का आयेाजन किया जाएगा. इसमें अभिषेक बच्‍चन, अर्जुन कपूर, रणबीर कपूर जैसे खिलाड़ी हिस्‍सा लेंगे.

60 दिन तक चला था कारगि‍ल युद्ध
करगिल युद्ध (Kargil War) लगभग 60 दिनों तक चला. 26 जुलाई को उसका अंत हुआ. भारतीय सेना और वायुसेना ने पाकिस्तान के कब्‍जे वाली जगहों पर हमला किया. यह युद्ध ऊंचाई वाले इलाके पर हुआ. दोनों देशों की सेनाओं को लड़ने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. पाकिस्तानी घुसपैठियों के खिलाफ सेना की ओर से की गई कार्रवाई में भारतीय सेना के 527 जवान शहीद हुए तो करीब 1363 घायल हुए थे. इस लड़ाई में पाकिस्तान के करीब तीन हजार सैनिक मारे गए थे.