कारगिल युद्ध : जब दिलीप कुमार ने लगाई थी नवाज शरीफ को फटकार
Advertisement

कारगिल युद्ध : जब दिलीप कुमार ने लगाई थी नवाज शरीफ को फटकार

26 जुलाई को कारगिल युद्ध में भारत की जीत के 18 साल पूरे हो रहे हैं. जंग के दौरान एक मौका ऐसा भी आया जब भारत के तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ को फोन किया था और उनकी बात फिल्म एक्टर दिलीप कुमार से करवाई थी. 

सईद के मुताबिक दिलीप कुमार ने नवाज शरीफ से कहा था कि, मियां साहब, हमें आपसे यह उम्‍मीद नहीं थी...(file)

नई दिल्ली : 26 जुलाई को कारगिल युद्ध में भारत की जीत के 18 साल पूरे हो रहे हैं. इस जंग में 527 भारतीय जवान शहीद हुए थे और1363 जवान घायल हुए थे. भारत ने ये लड़ाई 84 दिन में जीत ली थी. इस दौरान एक मौका ऐसा भी आया जब भारत के तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ को फोन किया था और उनकी बात फिल्म एक्टर दिलीप कुमार से करवाई थी. 

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री ने अपनी किताब में किया जिक्र

इस किस्से का जिक्र पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद कसूरी ने अपनी किताब "नाइदर अ हॉक नॉर अ डव" में किया है. इस किताब में कसूरी ने नवाज शरीफ के तत्कालीन प्रिंसिपल सेक्रेटरी सईद मेहंदी की बताई घटना का जिक्र किया है. सईद कसूरी के क्लास फेलो और दोस्त हैं.

वाजपेयी ने कहा रुकिए आपकी एक साहब से बात करवानी है

सईद के मुताबिक एक दिन वह पीएम नवाज शरीफ के साथ थे तब फोन की घंटी बजी. फोन पर कहा गया कि भारत के पीएम अटल बिहारी वाजपेयी आपसे बात करना चाहते हैं. बातचीत के दौरान वाजपेयी ने कहा कि हम तो लाहौर दोस्ती का पैगाम लेकर आए थे लेकिन आपने बदले में हमें कारगिल जंग दे दी. इसके बाद वाजपेयी ने कहा रुकिए जरा एक साहब से आपकी बात करवानी है. 

'हमें आपसे यह उम्मीद नहीं थी'

सईद के मुताबिक दिलीप कुमार ने नवाज शरीफ से कहा था कि, मियां साहब, आप हमेशा से ही दोनों मुल्‍कों के बीच अमन के बड़े पैरोकार रहे हैं, हमें आपसे यह उम्‍मीद नहीं थी...इन हालात को संभालने के लिए कुछ कीजिए.

Trending news