लोकसभा चुनाव के बाद कर्नाटक में इस बड़े नेता ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह
Advertisement

लोकसभा चुनाव के बाद कर्नाटक में इस बड़े नेता ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

लोकसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद राज्य में किसी बड़े नेता का यह पहला इस्तीफा है.

फोटो साभारः IANS

बेंगलुरु: जनता दल (एस) की कर्नाटक इकाई के प्रमुख एच. विश्वनाथ ने लोकसभा चुनावों में पार्टी की करारी हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मंगलवार को अपने पद से त्यागपत्र दे दिया.लोकसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद राज्य में किसी बड़े नेता का यह पहला इस्तीफा है. राज्य की 28 लोकसभा सीटों पर पार्टी ने कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था पर उन्हें मात्र एक-एक सीट पर ही सफलता मिल पाई. भाजपा 25 सीटों पर कामयाब रही.जबकि भाजपा के समर्थन से निर्दलीय प्रत्याशी सुमालता अंबरीश ने मांड्या से जीत हासिल की.

विश्वनाथ ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं हार (पार्टी की) की नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं.’’ बताया जाता है कि वह हाशिये पर डाले जाने और पार्टी के महत्वपूर्ण फैसलों में उनसे सलाह नहीं लिये जाने के चलते कथित तौर पर अप्रसन्न चल रहे थे. हाल ही में वह कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार के कामकाज को लेकर भी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया से सार्वजनिक तौर पर उलझ गए थे.

उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि सरकार के गठन के एक साल बाद भी सिद्धरमैया की अध्यक्षता में बनी समिति ने न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय नहीं किया है. उन्होंने कहा कि न तो वह और न ही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडू समन्वय समिति मे शामिल हैं. जद(एस) नेता ने आरोप लगाया कि पार्टी प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवैगौड़ा को तुमकुर से चुनाव लड़ाने की साजिश की गई और बाद में वह हार गए.

जब उनसे पूछा गया कि इस पराजय के पीछे सिद्धरमैया का हाथ है तो उन्होंने कहा कि वह किसी का नाम नहीं लेगे. उन्होंने कहा कि वह मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से सहानुभूति रखते हैं कि वह खराब स्वास्थ्य और मित्रों के ‘अत्याचारों’ के बावजूद सरकार चला रहे है. उनका इशारा कांग्रेस की तरफ था.

उन्होंने भाजपा में जाने संबंधी सवाल को खारिज कर दिया. उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी मंत्री बनने की कोई आकांक्षा नहीं है लेकिन इस तरह का अगर कोई प्रस्ताव आता है तो वह इसे स्वीकार करने से नहीं झिझकेंगे. उन्होंने चुनावों के दौरान कुछ जद(एस) नेताओं के सुमालता पर की गई अनुचित टिप्पणियों के लिए भी माफी मांगी. 

Trending news