येदियुरप्‍पा के करीबी Basavaraj Bommai बने कर्नाटक के CM, 3 डिप्टी सीएम भी लेंगे शपथ

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री (Karnataka New CM) का नाम तय हो चुका है. नए मुख्यमंत्री (CM) बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) होंगे. विधायक दल की मीटिंग से पूर्व बसवराज बोम्मई ने धर्मेंद्र प्रधान और जी किशन रेड्डी से मुलाकात की.  

येदियुरप्‍पा के करीबी Basavaraj Bommai बने कर्नाटक के CM, 3 डिप्टी सीएम भी लेंगे शपथ
बसवराज बोम्‍मई को विधायक दल की बैठक में नेता चुना गया.

बेंगलुरु: कर्नाटक (Karnataka) में नए नए मुख्यमंत्री (CM) का नाम तय हो गया है. पार्टी पर्यवेक्षक धर्मेंद्र प्रधान और जी किशन रेड्डी बेंगलुरु में हैं. वहीं कर्नाटक के पार्टी प्रभारी अरुण सिंह दोपहर में ही बेंगलुरु पहुंच चुके हैं. नए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bomma) होंगे. विधायक दल की बैठक में बोम्मई को नेता चुना गया. बोम्मई के साथ तीन डिप्टी सीएम भी शपथ लेंगे. कर्नाटक में गोविंद कारजोल, आर अशोक और श्री रामलु उप मुख्यमंत्री बनेंगे. शपथ ग्रहण कल (बुधवार) सुबह 11 बजे होगा.

कौन हैं बसवराज बोम्मई?

कर्नाटक के अगले 'किंग' और फिलहाल राज्य के गृह मंत्री 61 वर्षीय बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) येदियुरप्पा के करीबी हैं और येदियुरप्पा के दोनों मंत्रिमंडल में मंत्री रहे हैं. वे पेशे से इंजीनियर रहे हैं. वे वर्ष 2008 में जनता दल सेक्युलर को छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुए और तब से पार्टी में बने हुए हैं. वे बीजेपी की नीतियों को बखूबी समझते हैं और पार्टी नियमों के तहत किसी फैसले का पालन करने में कतराते नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें: अगले चुनाव से पहले लोक सभा की सीटें बढ़कर हो सकती हैं 1000, कांग्रेस नेता का दावा

अमित शाह की भी पसंद

बसवराज बोम्मई मृदुभाषी हैं. उनकी भाषा पर बढ़िया पकड़ है. वे कन्नड़, हिंदी और अंग्रेजी तीनों भाषाओं में पारंगत हैं. माना जाता है कि अमित शाह से भी उनके अच्छे संबंध हैं. बोम्मई के खिलाफ सिर्फ एक चीज जाती है कि वो RSS से नहीं हैं. वे बीजेपी में आने से पहले जनता दल सेक्युलर से दो बार विधायक रहे है.

येदियुरप्पा की जगह ली

बता दें चलें कि बीएस येदियुरप्पा ने अपने कार्यकाल के दो वर्ष पूरे होने के दिन सोमवार को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. इसके साथ ही राज्य में मंत्रिमंडल को भंग कर दिया गया है. नए सीएम के चयन के बाद उनके नेतृत्व में पूरा मंत्रिमंडल दोबारा से पद की शपथ लेगा. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.