करवा चौथ के व्रत में इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

करवाचौथ के दिन महिलाएं पूरे दिन भूखी रहती हैं. कई जगह पर महिलाएं सूरज उगने से पहले भोजन या सरगी ले लेती हैं, वहीं कुछ परिवारों में मान्यता है कि करवाचौथ का दिन लगने के बाद से ही पत्नियां कुछ नहीं खा सकती. 

करवा चौथ के व्रत में इन 5 बातों का रखें खास ख्याल
व्रत के दौरान रखें अपना ख्याल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: करवा चौथ के दिन महिलाएं पूरे दिन भूखी रहती हैं. कई जगह पर महिलाएं सूरज उगने से पहले भोजन या सरगी ले लेती हैं, वहीं कुछ परिवारों में मान्यता है कि करवाचौथ का दिन लगने के बाद से ही पत्नियां कुछ नहीं खा सकती. दिनभर व्रत करने के बाद रात को सोलह श्रंगार कर महिलाएं चांद को अर्घ्य चढ़ाती हैं और फिर छन्नी से चंद्रमा उसके बाद पति का चेहरा देखती है. इसके बाद पति अपनी पत्नी को पानी पिलाकर व्रत तुड़वाता है. करवा चौथ पर सजने-संवरने के अलावा जरूरी है कि आप खुद की सेहत का भी ध्यान रखें. कई बार व्रत के दौरान चक्कर भी आ जाते हैं. इसलिए ये जरूरी है व्रत से पहले, इसके दौरान और उपवास खुलने के बाद कुछ खास बातों का ध्यान रखें- 

व्रत से पहले सरगी
सूरज निकलने से पहले जब आप सरगी खाते हैं तो इसमें ध्यान रहे कि वह ज्यादा तैलीय या भारी न हो. व्रत से पहले मीठा न ही खाएं तो अच्छा रहता है, क्योंकि मीठी चीजें भूख को बढ़ाती है. इसलिए जिस चीज को खाने से भूख बढ़ती है, उससे व्रती को परहेज करना चाहिए. व्रत से पहले की रात के खाने में पनीर जरूर लें. पनीर में प्रोटीन होता है, जो सुबह से खत्म हुई एनर्जी को फिर लेवल में ले आता है. व्रत से पहले सुबह में 2-3 गिलास हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं. अगर आप गर्म पानी पीती हैं तो इससे आपके शरीर का तापमान सही रहता है और दिनभर प्यास नहीं लगती.

ये भी पढ़ें- ये ब्यूटी टिप्स बनाएंगे आपको खूबसूरत, पति नहीं हटा पाएंगे चेहरे से नजर

नट्स खाना बेहतर
व्रत से पहले बादाम और अखरोट खाने से व्रती का एनर्जी लेवल बना रहता है. नट्स से जल्दी न्यूट्रिशन भी मिलता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन ज्यादा होता है. इसे खाने से आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती. इसलिए ड्राय फ्रूट्स जरूर खाएं.

खुद को व्यस्त रखना जरूरी
व्रत के दौरान पूरे दिन खाने की याद न आए, इसलिए खुद को व्यस्त रखना जरूरी होगा. परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिताएं. घर के काम करते रहने से भी भूख का अहसास कम होता है. करवा चौथ के व्रत रखने के दौरान एनर्जी लेवल बनाए रखने का सबसे सही तरीका है आप दोस्तों के साथ स्पा कराने जाएं. सजने-संवरने में ज्यादा से ज्यादा वक्त लगाएं.

ये भी पढ़ें- भारतीय पतियों को नहीं पसंद करवा चौथ पर भूखी रहे उनकी पत्नी

शाम की चाय
हालांकि अलग-अलग जगहों में अलग-अलग तरह के रीति-रिवाज होते हैं. अगर आपके यहां करवा चौथ के दिन महिलाएं शाम की चाय पी जाती है तो आप चाय जरूर पिएं. हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि चाय में दूध ज्यादा हो वरना आपको एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है.

व्रत खोलने के बाद
रात में जब आप व्रत खोलती हैं तो ध्यान रहे तैलीय और मिर्च-मसाले का खाना न खाएं. पूरे दिन आपका पेट खाली होता है और ऐसे में ऑयली या स्पाइसी खाना खाने से एसिडिटी बढ़ सकती है. इसलिए कोशिश करें कि हल्का, प्रोटीन युक्त और विटामिन युक्त भोजन ही लें. रात में सोने से पहले कम से कम 3 से 4 गिलास पानी जरूर पिएं, ताकि दिनभर पानी न पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन न हो. खाना खाने के बाद एक गिलास नींबू पानी जरूर पिएं. खाना खाने बैठें तो ये भी ध्यान रहे कि आप भूख से ज्यादा न खाएं क्योंकि दिनभर भूखे रहने के कारण आपके पेट को खाना पचाने में परेशानी होगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.